Explore

Search
Close this search box.

Search

October 17, 2024 3:06 am

लेटेस्ट न्यूज़

टाइम कैप्सूल! पढ़कर चौंक जाएंगे आप……’रिसर्चर्स को खुदाई में मिला 200 वर्ष पुरानी बोतल में धागे से बंधा संदेश…

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Message from 200 Years Ago: उत्तरी फ्रांस में रिसर्चर्स को खुदाई के दौरान बोतल में बंद 200 साल पुराना संदेश मिला है. यह संदेश पुरातत्वविद ने खुदाई के समय छोड़ा था. यह संदेश कांच की बोतल में है. संदेश वाला कागज रोल है और इसपर धागा बंधा है. संदेश में प्राचीन गॉलिश क्लिफटॉप गांव के पुरातात्विक स्थल का जिक्र है. इसमें एक पुरातात्विक जगह के बारे में बताया गया है. ये जगह ईयू शहर के पास स्थित है. ये एक तरह का “टाइम कैप्सूल” है, जो फ्रांस के नॉर्मंडी में एक खुदाई के दौरान मिला है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

दो सदियों के बीच का पुल

पुरातात्विक Guillaume Blondel अपनी टीम के साथ खुदाई का काम कर रहे थे. इस दौरान उन्हें इसमें मिट्टी के बर्तन के टुकड़े, जंग लगे धातु के उपकरण और हड्डियां मिलीं. इसके बाद जब छात्रों ने मिट्टी को सावधानी से खोदा, तो उनकी नजर एक साधारण से दिखने वाले मिट्टी के बर्तन पर गई. पहले तो यह बर्तन सामान्य सा लगा, लेकिन जैसे ही वे इसे साफ करने लगे, उन्होंने देखा कि यह बर्तन खाली नहीं है. इसके अंदर मिट्टी और मलबे के बीच एक छोटा और नाजुक कांच का फ्लास्क है.

Health Tips: सेहत के लिए भी है फायदेमंद………’ग्रीन टी का स्वाद नहीं पसंद तो इन चीजों को मिलाकर पिएं…..

फ्लास्क में छिपा रहस्य 

Guillaume Blondel के अनुसार यह उसी प्रकार की शीशी थी जो महिलाएं अपने गले में पहनती थीं. इनमें अक्सर सुगंधित नमक रखे जाते थे. फ्लास्क दिखने में सुंदर था, लेकिन इसके अंदर एक और बड़ा रहस्य छिपा था. बोतल के अंदर एक कागज का टुकड़ा लिपटा हुआ और धागे से बंधा हुआ था.

यह लिखा है संदेश 

गुइलॉम ब्लोंडेल और उनकी टीम ने उस नाजुक नोट को फ्लास्क से सावधानी से बाहर निकाला. धीरे-धीरे जैसे ही उन्होंने उसे खोला, उन्हें इसमें कुछ लिखा नजर आया. कागज पर लिखे संदेश में धुंधली स्याही से लिखा हुआ था: “P.J. Feret, Dieppe का एक निवासी, अलग-अलग बौद्धिक समाजों का सदस्य, ने यहां जनवरी 1825 में खुदाई की थी.”

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर