Explore

Search
Close this search box.

Search

October 17, 2024 3:03 am

लेटेस्ट न्यूज़

ATM से पैसे निकालने को डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं……..’SBI के लाखों खाताधारकों के लिए गुडन्यूज…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Withdraw Cash Without ATM Card: टेक्नोलॉजी दिन ब दिन एडवांस होती जा रही है। बैंकों में पैसे निकालने के लिए लाइनें में ना लगना पड़े इसके लिए ATM आए। जिसमें बिना परेशान हुए मिनटों में पैसे निकाले जा सकते हैं। इससे पैसे निकालने के लिए ATM कार्ड की जरूरत होती थी, जो अब नहीं होगी। जी हां, अब एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपके पास फोन का होना जरूरी होता है। इससे धोखाधड़ी के मामलों में भी कमी आएगी।

QR कोड से निकालें पैसे

कई बैंकों में पहले ही ग्राहकों के लिए बिना कार्ड की सुविधा लाई जा चुकी है। लेकिन रिजर्व बैंक ने इसके दायरे को बढ़ा दिया है। अब SBI के एटीएम में भी पैसे निकालने के लिए कार्ड की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आपके पास केवल एक स्मार्टफोन होना जरूरी है। जिसके जरिए यूपीआई से पैसे निकाले जा सकते हैं।

Bigg Boss 18: सबसे ज्यादा फीस लेने की थी चर्चा! इस एक्टर ने ठुकराया सलमान खान के शो का ऑफर……

कैसे निकालें पैसे?

पैसे निकालने के लिए ATM पर जाएं। एटीएम में आपको दो ऑप्शन दिखेंगे, जिसमें पहला UPI और दूसरा कैश का होगा। इसके बाद यूपीआई पर क्लिक करें। इसके बाद कितना कैश निकालना है इसके बारे में पूछा जाएगा, उसमें अमाउंट एंटर करें। इसके बाद स्क्रीन पर QR कोड खुलकर सामने आ जाएगा। उसको अपने फोन में मौजूद BHIM, Paytm, GPay, PhonePe किसी भी ऐप से स्केन करें। इसके बाद अपना बैंक का चुनाव करके पिन डालें। इसके बाद सक्सेसफुल पेमेंट का मैसेज आ जाएगा। अब स्क्रीन पर कंटिन्यू का बटन दिखेगा, जिसपर क्लिक करके आप अपनी ट्रांजेक्शन की जानकारी ले सकते हैं। इसके बाद जितना अमाउंट आपने डाला था वो निकल आएगा।

एटीएम कार्ड से पैसे निकालना सेफ है, लेकिन कई बार इसमें ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी के मामले सामने आते हैं। कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग जैसी धोखाधड़ी से बचा जा सकता है।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर