व्लादिमीर पुतिन विरोधी एलेक्सी नवेलनी की गिरफ्तारी पर रूस में विरोध-प्रदर्शन, कई लोगों को हिरासत में लिया

 


मास्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विरोधी और रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी की गिरफ्तारी के बाद नवेलनी के समर्थन में पूरे रूस में शुरू हुए विरोध-प्रदर्शनों के दौरान कई लोगों को हिरासत में लिया गया है। 

पुलिस ने पूर्वी खाबारोवस्क इलाके में विरोध-प्रदर्शनों पर कड़ाई शुरू कर दी है। साथ ही नवेलनी के कई निकट सहयोगियों को शनिवार के प्रदर्शनों से पहले ही हिरासत में ले लिया गया है। इनमें उनकी एक स्पोक्सवुमन और उनके वकील शामिल हैं। 

नवेलनी रूस के नेता व्लादिमीर पुतिन के सबसे हाई-प्रोफाइल आलोचक हैं। उन्हें जेल में डाले जाने के बाद उनके समर्थक सोशल मीडिया पर कूद पड़े और विरोध-प्रदर्शनों का आह्वान किया जाने लगा। वे बर्लिन से लौटकर मॉस्को आए थे और इसके बाद उन्हें अरेस्ट कर लिया गया। नवेलनी पिछले साल अगस्त में रूस में हुए जानलेवा नर्व एजेंट हमले के बाद बर्लिन में रिकवर कर रहे थे।

मॉस्को पहुंचते ही उन्हें कस्टडी में ले लिया गया और उन्हें पैरोल की शर्तों के उल्लंघन का दोषी पाया गया। नवेलनी का कहना है कि यह केस उन्हें खामोश करने के लिए रचा गया है और उन्होंने अपने समर्थकों से विरोध-प्रदर्शन करने का आह्वान किया।

एलेक्सी नवेलनी को हिरासत में लेने की वजह
रूस के फार ईस्ट में शनिवार को शुरुआती विरोध-प्रदर्शन हुए लेकिन इनमें शामिल होने वाले नवेलनी के समर्थकों की संख्या को लेकर विरोधाभासी खबरें आई हैं। एक स्वतंत्र न्यूज़ स्रोत सोटा ने कहा है कि व्लाडीवोस्टक में कम से कम 3,000 लोगों ने विरोधों में हिस्सा लिया है, लेकिन स्थानीय प्रशासन ने यह आंकड़ा 500 ही बताया है।

यह खबर भी पढ़े: ...इसलिए ममता की कोशिश के बावजूद पीएम मोदी ने नहीं की बात और कर दिया नजर अंदाज

From around the web