कोरोना के बहाने चीन ने पाकिस्तानी यात्रियों को किया प्रतिबंधित, मलेशिया में भी झेलनी पड़ी शर्मिंदगी

 


इस्लामाबाद। चीन ने पाकिस्तानी यात्रियों पर अस्थायी प्रतिबंध लगाकर प्रधानमंत्री इमरान खान को करारा झटका दिया है। अगले आदेश तक पाकिस्तान के लोगों की चीन में यात्रा पर रोक रहेगी। बीजिंग ने यह कदम दस पाकिस्तानी यात्रियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उठाया है। कोरोना के बहाने ही सही चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उसके लिए अपने हित सबसे पहले हैं। 

स्थानीय मीडिया के अनुसार, चीन के बैन के बाद पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने तीन सप्ताह के लिए ऑपरेशन रोक दिया है। पाकिस्तानी प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज ने इसकी पुष्टि भी की है कि देश की विमानन कंपनी ने कुछ समय के लिए उड़ानों को रोका है। हाल ही में पाकिस्तान से कुछ यात्री चीन पहुंचे थे। उन सभी के पास कोरोना वायरस की निगेटिव रिपोर्ट थी, लेकिन जांच में सभी पॉजिटिव पाए गए। इसके मद्देनजर चीन ने पाकिस्तानियों की यात्रा पर रोक लगा दी है।
 
चीन में फिर से बिगड़ रहे हालात
चीन में एक बार फिर से कोरोना के चलते हालात बिगड़ रहे हैं। खासकर, उत्तरी चीन के हेबेई प्रांत में संक्रमण तेजी से फैलता देखा जा रहा है। यहां गुरुवार को 90 लोग पॉजिटिव पाए गए थे।इसके अलावा, नौ और बिना लक्षण वाले मामले मिले हैं। स्थिति से निपटने के लिए चार शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है। इसके अलावा भी कई सख्त उपाय लागू किए गए हैं। उधर, पाकिस्तान में शुक्रवार को 2417 कोरोना के मामले सामने आए हैं और  45 लोगों की जान भी चली गई।

मलेशिया में पाकिस्तान को झेलनी पड़ी शर्मिंदगी
पाकिस्तान को एक बार फिर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा है। मलेशिया के स्थानीय प्रशासन ने पाकिस्तान की सरकारी विमानन कंपनी पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के एक बोईंग 777 विमान को जब्त कर लिया है। ये विमान क्वालांलम्पुर एयरपोर्ट पर था और उड़ान भरने के लिए तैयार था। लेकिन इस बीच स्थानीय कोर्ट का आदेश लेकर पहुंचे अधिकारियों ने विमान के पायलट, क्रू मेंबर और यात्रियों को शर्मिंदा करके उतार दिया। बता दें कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के पास इस समय 12 बोइंग 777 विमान हैं, जो उसने दुनिया की अलग अलग कंपनियों से लीज पर लिए हुए हैं। पीआईए की खराब हालत का अंदाजा इस बात से ही लगा सकते हैं कि वो इन विमानों का किराया तक नहीं भर पा रही है और दुनिया के तमाम एयरपोर्ट्स की फीस भी उस पर बकाया है।

यह खबर भी पढ़े: कोलकाता में वैक्सीन लेने के बाद बेहोश हुई नर्स, जांच के लिए विशेषज्ञों की कमेटी गठित

From around the web