चीन ने गुपचुप तरीके से नॉर्थ कोरिया के तानाशाह को भेजी कोरोना वैक्सीन, किम जोंग उन ने खुद और परिवार को लगवाई

 


नई दिल्ली। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक, किम जोंग उन और उनके परिवार ने बिना अप्रूवल वाली वैक्सीन लगवाई है। 

अमेरिकी एनालिस्ट्स ने यह दावा खुफिया रिपोर्ट्स के आधार पर किया है। किम और उनके परिवार के अलावा नॉर्थ कोरिया के कुछ दूसरे अहम लोगों ने भी यह वैक्सीन लगवाई है। दुनिया में अभी किसी भी वैक्सीन को पूरी तरह अप्रूवल नहीं मिला है।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीन ने पिछले महीने की शुरुआत में ही अपने हेल्थ वर्कर्स और कुछ दूसरे लोगों को वैक्सीन दे दी थी।

जापान के खुफिया सूत्रों का दावा
वॉशिंगटन के नेशनल इंटररेस्ट थिंक टैंक के एक्सपर्ट हैरी कैजियानिस ने किम के बारे में यह खुलासा किया है। हैरी नॉर्थ कोरिया मामलों के जानकार हैं और तानाशाह के बारे में उन्होंने यह दावा जापान से मिली दो इंटेलिजेंस रिपोर्ट्स के आधार पर किया है। हैरी के मुताबिक, चीन से मिली अनाधिकृत वैक्सीन (Unapproved Vaccine) नॉर्थ कोरिया में कुछ खास लोगों को ही लगाई गई है। इनमें किम और उनका परिवार शामिल है।

हालांकि, फिलहाल, यह साफ नहीं हो सका है कि किम को चीन की किस कंपनी की वैक्सीन लगाई गई है। एक आर्टिकल में हैरी ने कहा- किम के अलावा नॉर्थ कोरिया के हाई रैंकिंग ऑफिशियल्स को यह वैक्सीन दो या तीन हफ्ते के भीतर दी गई है। यह वैक्सीन चीन सरकार ने नॉर्थ कोरिया को भेजा।

तीन कंपनियां बना रहीं वैक्सीन
अमेरिकी मेडिकल साइंटिस्ट पीटर जे होज के मुताबिक, चीन की कम से कम तीन कंपनियां कोरोना वैक्सीन बना रही हैं। इनमें साइनोवैक बायोटेक लिमिटेड, केनसाइनोबायो और साइनोफार्मा ग्रुप शामिल हैं। साइनोफार्म का कहना है कि करीब 10 लाख लोगों ने उसका वैक्सीन लगवाया है। लेकिन, हैरानी की बात यह है कि किसी भी चीनी कंपनी ने फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल्स के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

यह खबर भी पढ़े: सरकार और किसानों की बातचीत रही बेनतीजा, किसानों ने समिति बनाने के प्रस्ताव को ठुकराया

From around the web