कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर, भारत में तैयार होगी स्पुतनिक वी की 10 करोड़ खुराक

 


नई दिल्ली। भारत में कोरोना के कहर के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर आई है। कोरोना वायरस की वैक्सीन स्पुतनिक वी (Sputnik V) के 10 करोड़ से भी अधिक डोज हर साल भारत में बनेंगे। इसके लिए रूस का सॉवरेन वेल्थ मैनेजमेंट फंड द रशियन डायरेक्टर इन्वेस्टमेंट फंड और भारत की एक जेनरिक फार्मास्युटिकल कंपनी हेटेरो ने एक एग्रिमेंट किया है। रूस के सॉवरेन वेल्थ फंड ने एक बयान में यह जानकारी दी। दोनों ही पार्टियां अगले साल यानी 2021 की शुरुआत से ही इसका प्रोडक्शन शुरू करने की योजना बना रही हैं। 

सॉवरेन वेल्थ फंड के बयान में कहा गया कि कोरोना वायरस की संभावित वैक्सीन स्पुतनिक वी का उत्पादन 2021 में शुरू करने का इरादा है। इस समय इस वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण बेलारूस, यूएई, वेनेजुएला और अन्य देशों में चल रहा है। 

आरडीआईएफ ने कहा कि भारत में दूसरे चरण और तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है। घरेलू दवा कंपनी डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज और आरडीआईएफ को भारत के दवा महानियंत्रक (डीसीजीआई) से भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति मिली है।

स्पुतनिक वी वैक्सीन की 1.2 अरब से अधिक खुराक के लिए 50 से अधिक देशों ने अनुरोध किया है। आरडीआईएफ ने कहा कि वैश्विक बाजार के लिए वैक्सीन का उत्पादन भारत, ब्राजील, चीन, दक्षिण कोरिया और अन्य देशों में आरडीआईएफ के साझेदारों द्वारा किया जाएगा।

यह खबर भी पढ़े: पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर, मोदी सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

 

From around the web