मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश में 367 नई आशा कार्यकत्रियों के चयन पर जताई सहमति

 


देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश की 565 नई आशा कार्यकत्रियों को वर्ष 2019-2020 और 2020-2021 की प्रोत्साहन राशि के लिए 2.71 करोड़ रुपये जारी करने की हरी झंडी दे दी है। साथ ही वर्ष 2020-2021 में जिलों में 367 नई आशा कार्यकत्रियों की नियुक्ति के चयन पर सहमति प्रदान की है। 

कार्मिक विभाग ने केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार आशा कार्यकत्रियों के चयन किए जाने का परामर्श इस शर्त के साथ प्रदान किया जाना प्रस्तावित है कि इसमें पहले वित्त विभाग की सहमति ली जाए। मुख्यमंत्री ने बतौर वित्त मंत्री इस प्रस्ताव पर आज सहमति दी है। साथ ही वर्ष 2020-2021 में 367 नई आशा कार्यकत्रियों की नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया को भी हरी झंडी दे दी है। इन आशा कार्यकत्रियों की नियुक्ति होने पर 88 लाख 8 हजार रुपये प्रतिवर्ष वित्तीय भार पड़ेगा। 

उत्तरकाशी, चमोली में पीएचसी खुलेगी
मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुपालन में जिला उत्तरकाशी के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (टाइप –ए) जखोल के प्रथम चरण के निर्माण कार्य के लिए 11.16 लाख रुपये और चमोली जिले के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (टाइप-ए)  नंदप्रयाग के भवन निर्माण के लिए प्रथम चरण के निर्माण कार्यों के लिए 13.17 लाख रुपये की राशि जारी करने पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सहमति दी है। 

गैरसैंण अस्पताल में 20 अतिरिक्त बेड बनेंगे
मुख्यमंत्री ने अपनी घोषणा के अनुपालन में चमोली जिले के अंतर्गत उप जिला चिकित्सालय गैरसैंण में 20 अतिरिक्त बेड के निर्माण के लिए 36.93 लाख रुपये अवमुक्त करने की स्वीकृति दी है। इसके लिए ग्रामीण निर्माण विभाग को कार्यदायी संस्था बनाया गया है। 

चंपावत के सिलिंगटाक में टी टूरिज्म हट की मरम्मत होगी
मुख्यमंत्री ने चंपावत में 13 डिस्ट्रिक्ट 13 न्यू डेस्टिनेशन योजना में सिलिंगटाक में स्थित टी टूरिज्म हट की मरम्मत व्यू प्वाइंट, कैफेटेरिया, टिकट हाउस तथा फैंसिंग कार्य के ले 105.50 लाख रुपये की स्वीकृति दी है। यह राशि तीन चरणों में 40-40-20 प्रतिशत के आधार पर जारी की जाएगी। चालू वित्तीय वर्ष में इसके लिए 42.50 लाख रुपये की राशि अवमुक्त किए जाने पर मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दी है।
 
कार्बेट और राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क
चालू वित्तीय वर्ष में राज्य सेक्टर योजना में कार्बेट और राजाजी टाइगर रिजर्व पार्कों के संरक्षण और विकास के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने छह करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित करने पर मुहर लगा दी है। इस योजना पर दोनों रिजर्व पार्कों में काम भी शुरू हो गया है। 

कोटाबाग में धमोला नहर का जीर्णोद्धार होगा
मुख्यमंत्री ने राज्य सेक्टर पोषित नहर निर्माण मद के अंतर्गत जिला नैनीताल के विकासखंड कोटाबाग में 5.296 किलोमीटर लंबी धमोला नहर और हेड के जीर्णोद्धार की योजना के लिए 107.92 लाख रुपये की स्वीकृति के साथ चालू वित्तीय वर्ष में पहली किस्त के रूप में 43.16 लाख रुपये की राशि अवमुक्त करने पर सहमति दी है। सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग ने इसका प्रस्ताव भेजा था।

यह खबर भी पढ़े: सेना प्रमुख ने कहा, ड्रोन तकनीक से बढ़ा 'सूचना तंत्र' पर हमले का खतरा

यह खबर भी पढ़े: ट्रैक्टर ट्रालियों के साथ दिल्ली परेड के लिए निकले किसान, पुलिस तथा खूफिया विंगों के सदस्य रहे सतर्क

From around the web