उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बनने की दिशा में तेजी से अग्रसर : सांसद केशरी देवी पटेल

 


प्रयागराज। मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ के अथक प्रयासों एवं कर्मठता से उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए सभी को मिलकर कार्य करना होगा। उक्त बातें एनसीजेडसीसी के सभागार में योगी आदित्य नाथ के सजीव प्रसारण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सांसद केशरी देवी पटेल ने कहा। 

उन्होंने कहा कि इस वर्ष की थीम ‘‘आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश महिला-युवा-किसान सबका विकास सबका सम्मान’’ है। उत्तर प्रदेश विभिन्न चुनौतियों को पार करते हुए मुख्यमंत्री के नेतृत्व में तेजी के साथ विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। हम आज चैथा उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस मना रहे है। इसके लिए अधिकारियों, उद्यमियों, किसानों, महिलाओं, कृषि वैज्ञानिकों तथा अन्य सभी लोगो को बधाई दी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार ने आयोजित कार्यक्रम एवं उत्तर प्रदेश दिवस तथा सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 

कार्यक्रम के प्रारम्भ में राजकीय बालिका इण्टर कालेज सिविल लाइंस, राजकीय बालिका इण्टर कालेज कटरा, सेंट एंन्थोनी गल्र्स इण्टर कालेज की छात्राओं ने महिला सशक्तिकरण के बारे में नुक्कड़ नाटक एवं गीत के माध्यम से प्रस्तुतीकरण कर उपस्थित लोगो का मन मोह लिया। सांसद फूलपुर श्रीमती केशरी देवी पटेल ने रविवार को उत्तर मध्य सांस्कृतिक केन्द्र में आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस कार्यक्रम का बतौर मुख्य अतिथि के रूप में दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इसी क्रम में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग में रजिस्टर्ड सरस्वती लोकगीत पार्टी के द्वारा सरस्वती वंदना एवं विकास गीत के माध्यम से लोगो को आकर्षित किया। अंत में परियोजना निदेशक के.के. सिंह ने सांसद एवं कार्यक्रम में आये हुए लोगो के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन एडीआईओएस प्रभाकर त्रिपाठी ने किया । आयोजित कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी ए.के. मौर्या सहित सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारीगणों के अलावा काफी संख्या में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थीगण के अलावा अन्य लोग उपस्थित रहे।

सांसद केशरी देवी पटेल ने प्रदर्शनी का फीता काटकर किया उद्घाटन
एनसीजेडसीसी परिसर में सांसद ने प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों के द्वारा योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु लगाये गये स्टाॅलों का भ्रमण कर अवलोकन किया तथा योजनाओं के बारे में सम्बंधित विभागों के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कृषि विभाग के स्टाॅल पर जाकर नीमकोटेड यूरिया, विभिन्न सब्सिडाइज्ड कृषि यंत्रों, बीजों, उर्वरकों, किसान सम्मान निधि एवं सरकार द्वारा आयोजित किसानों के हितों से सम्बंधित योजनाओं के बारे में एक-एक कर उप निदेशक कृषि से जानकारी ली।

कहा कि योजनाओं के बारे में एवं सरकार के द्वारा कृषि योजनाओं में दिए जा रहे विभिन्न लाभों एवं सब्सिडी के बारे में अधिक से अधिक लोगो को जागरूक करें, जिससे कि सरकार की योजनाओं का लाभ अन्तिम व्यक्ति तक पहुंच सके। सांसद ने दिव्यांगजन विभाग, महिला कल्याण विभाग, डूडा, श्रम विभाग, पंचायतीराज विभाग, शिक्षा विभाग, कौशल विभाग इत्यादि विभागों द्वारा लगाये गये स्टाॅलों पर जाकर सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं को अधिक से अधिक लोगो तक शुलभ तरीके से पहुंचाने को कहा। जिससे कि अधिक से अधिक लोग सरकार की योजनाओं से अवगत हो सके एवं सरकारी योजनाओं का लाभ पा सके। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक सहित अन्य सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

सांसद ने विभिन्न विभागों के लाभार्थिंयों को चेक एवं उपकरणों का किया वितरण
उत्तर प्रदेश दिवस के मौके पर फूलपुर सांसद श्रीमती केशरी देवी पटेल ने एनसीसीजेडसीसी में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थिंयों को प्रमाण पत्र, चेक एवं उपकरण का वितरण किया। लाभान्वित होने वालों में युवा कल्याण विभाग के 05 लाभार्थी, एनआरएलएम के 10, जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास के 04, मत्स्य विभाग के 02, बेसिक शिक्षा विभाग के 10 छात्र-छात्रायें, डूडा के 04 एवं दीन दयाल अत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के 02 समूहों, खेल विभाग के 03, पंचायतीराज के 04, दिव्यांगजनों के 11, सेवायोजन के 05, कृषि विभाग केे 05 सहित अन्य विभागों के लाभार्थिंयों को लाभान्वित कराया गया। सांसद ने दिव्यांगजन विभाग की तरफ से दिव्यांगजनों को व्हील चेयर, बैसाखी, ईयर मशीन सहित अन्य उपकरण प्रदान किये।

यह खबर भी पढ़े: गणतंत्र दिवस कार्यक्रम संपन्न होने के बाद होगी ट्रैक्टर रैली, इमरजेंसी प्लान तैयार

यह खबर भी पढ़े: 'जय श्रीराम' के नारे को लेकर मचा बवाल, तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने भाजपा पर किया तीखा प्रहार

From around the web