उप्र स्थापना दिवस : लोकसभा अध्यक्ष, रक्षा मंत्री व भाजपा अध्यक्ष सहित कई नेताओं ने दी शुभकामनाएं

 


लखनऊ। उत्तर प्रदेश रविवार को अपना स्थापना दिवस मना रहा है। राज्य के स्थापना दिवस का इस वर्ष यह चौथा संस्करण है। इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, सहित देश के कई बड़े नेताओं, मुख्यमंत्रियों ने उत्तर प्रदेश के निवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने ट्वीट किया कि भारत के इतिहास, संस्कृति, आध्यात्म, कला, साहित्य, स्थापत्य, पर्यटन सहित सभी क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश का सदैव अद्भुत योगदान और विशिष्ट स्थान रहा है। उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर प्रदेश को इस गौरव यात्रा पर गतिमान रहने तथा प्रदेशवासियों की उन्नति व खुशहाली की कामना है।

लखनऊ से सांसद व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मेरे सभी भाइयों एवं बहनों को 'स्थापना दिवस' की हार्दिक शुभकामनाएं। प्रदेश में विकास की अपार सम्भावनाएं हैं जिन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर काम हो रहा है। उत्तर प्रदेश निरंतर समृद्ध और विकसित हो, यही ईश्वर से मेरी कामना है।

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार राज्य में जन सेवा के संकल्प के साथ विकास के नए मानदंड स्थापित कर रही है। मैं प्रदेश के समग्र विकास व प्रगति की कामना करता हूं।

केन्द्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, गौरवशाली इतिहास एवं अपार संभावनाओं से भरे उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस की सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई। उन्होंने कहा कि आइये हम सब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रगति के पथ पर अग्रसर उप्र के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का संकल्प लें। इसके अलावा कई अन्य केन्द्रीय मंत्रियों ने स्थापना दिवस पर राज्य के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया कि मां गंगा के पवित्र जल और आशीर्वाद तथा अनेक महापुरुषों की चरण रज से धन्य उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सभी नागरिकों को आत्मीय बधाई। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश विकास पथ पर सतत गतिमान रहे और सभी भाई-बहनों के जीवन में सुख, समृद्धि, आनंद बढ़े। शुभकामनाएं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस की राज्य के सभी लोगों को बधाई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश प्रगति पथ पर अविरल गति से आगे बढ़ रहा है व आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने की दिशा में निरंतर अग्रसर है। मैं सभी प्रदेशवासियों की खुशहाली की कामना करता हूं।

यूपी दिवस आज की तारीख को मनाया जाने के पीछे एक कारण है। दरअसल, 24 जनवरी 1950 से पहले यह राज्य यूनाइटेड प्रॉविंग के नाम से पहचाना जाता था। 24 जनवरी 1950 को उत्तर प्रदेश को उसका नाम मिला। यह 1 अप्रैल 1937 को ब्रिटिश शासन के दौरान इसे संयुक्त प्रांत आगरा और अवध के रूप में स्थापित किया गया था। ब्रिटिश शासनकाल में इसे यूनाइटेड प्रॉविंस कहा जाता था जो कि 24 जनवरी 1950 में बदलकर उत्तर प्रदेश किया गया। 

पूर्व राज्यपाल राम नाईक की पहल पर वर्ष 2018 से उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस मनाया जाता है। उन्होंने अपने राज्यपाल रहते तत्कालीन समाजवादी सरकार के पास इस सम्बन्ध में प्रस्ताव भेजा। लेकिन, किसी कारणवश वह सफल नहीं हो सका। बाद में राज्य में भाजपा सरकार आई तब फिर से रामनाईक द्वारा प्रस्ताव भेजा गया, जिसके बाद योगी सरकार ने प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए प्रत्येक वर्ष उत्तर प्रदेश दिवस मनाने का निर्णय किया। वर्ष 2018 से ही इस दिन को उत्तर प्रदेश में मनाया जा रहा है।

इस वर्ष 'उत्तर प्रदेश दिवस' की थीम 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश: महिला-युवा-किसान: सबका विकास-सबका सम्मान' है। आज, उद्घाटन समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान करने वाले महानुभावों को सम्मानित किया जाएगा। तीन दिनों तक आयोजित होने वाले 'उत्तर प्रदेश दिवस' का इस वर्ष यह चौथा संस्करण है। इस बार यह लखनऊ के साथ नोएडा में भी मनाया जा रहा है। इसके तहत जनपद गौतमबुद्धनगर स्थित नोएडा हाट में आज 24 जनवरी से 10 फरवरी तक एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।

यह खबर भी पढ़े: जाह्नवी कपूर की 'गुड लक जैरी' की शूटिंग पटियाला के लोगों ने रोकी, बोले- जब तक नए कृषि कानून रद्द नहीं होते...

यह खबर भी पढ़े: Bird Flu: WHO ने कहा- ठीक से पका चिकन, अंडे खाने से कोई खतरा नहीं, और बरते ये सावधानियां

From around the web