महिला, किसान एवं युवाओं के विकास के लिए कई योजनाए चला रही प्रदेश सरकार- साक्षी महाराज

 


उन्नाव। उत्तर प्रदेश दिवस 2021 त्रिदिवसीय स्थानीय निराला प्रेक्षागृह में आज आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश, महिला युवा किसान, सब का विकास सबका सम्मान विषयक आधारित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में समारोह का शुभारम्भ सांसद हरि साक्षी महाराज के द्वारा दीप प्रज्जवलित करके किया गया।

सांसद ने उत्तर प्रदेश दिवस समारोह के अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुये कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार मूल व्यवस्था एवं कीर्तिमान स्थापित करने का कार्य किया गया है। उन्होंने सब जन मिलकर काम करेंगे तो विकास में और कीर्तिमान स्थापित होंगे। उन्नाव जनपद के विकास के विभिन्न प्रगति शील योजनाओं के बारे में चर्चा करते हुये कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा कई विभिन्न योजनाओं में प्रदेश में प्रथम स्थान एवं स्काॅच आवार्ड में जिला प्रशासन को उत्तर भारत में पहला अवार्ड प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि उन्नाव धरती कलम, तलवार की धनी है। यह वीरों, साहित्यिक धरती है, जो पूरे विश्व में एक अपना अलग ही महत्व है।

उत्तर प्रदेश की आजादी, गौरवशाली इतिहासिक, धार्मिक, संस्कृति धरोवर, राजनैतिक आदि में विशेष स्थान एवं योगदान, उ0प्र0 का निर्माण, विकास, उन्नति, समृद्धिकरण एवं प्रदेश में सबका साथ सबका सम्मान आदि के रूप में विकसित करने में महत्वपूर्ण स्थान प्रदेश का रहा है। उक्त वक्तब्य जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कहें। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की स्थापना 24 जनवरी 1950 में हुई थी और 2018 से उत्तर प्रदेश दिवस का आयोजन किया जा रहा है। प्रदेश सरकार महिलाओं, किसानों एवं युवाओं का विकास करने के लिये अनेक कल्याण कारी योजनाये चलायी जा रही है। 

उन्होंने कहा कि यू0पी0 दिवस के माध्यम से जनपद के प्रतिभावान बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि कोविड़-19 की लड़ाई से पार पाने के लिये विभिन्न स्तर पर चलाये गये कार्यों में कोरोना वायरस से जनपद को बचाने के लिये विभिन्न स्तरों पर कई कार्यक्रम चलाये गये। जिसमें लाॅकडाउन के दौरान लोगों को कोविड़ वायरस से बचाने, होम डिलवरी, कानून व्यवस्था, कोरोना वायरस गांव-गांव ट्रेसिंग, निवेश मित्र, प्रवासी श्रमिकों का प्रवास, पराली दो खाद लो जैसे विभिन्न कार्यक्रम विषम परिस्तिथियों में बहुत ही अहम कार्य हुआ है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम तीन दिन चलता रहेगा। बच्चें अपनी प्रतिभा की प्रस्तुति करते रहेंगे।

यू0पी0 दिवस के अवसर पर स्थानीय निराला प्रेक्षागृह में विभिन्न विभागों द्वारा लगायी गयी विकास शील प्रर्दशनीय का उदघाटन एवं अवलोकन सांसद एवं विधायक गणों द्वारा किया गया। गुड गवर्नेंश के अन्तर्गत सांसद की ओर से जिलाधिकारी को सर्वोच्च नागरिक अवार्ड से सम्मानित किया गया। जैविक खेती को और नमामि गंगे जैविक ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए विजय शंकर, अरविन्द, मुन्नीलाल किसानों को सम्मानित किया गया। कृषि विभाग व यूपी डास्प ने मिलकर स्टाल लगाने की व्यवस्था की उप कृषि निदेशक ने बताया कि यूपी0 दिवस के अवसर पर तीन दिन स्टाल पर जैविक उत्पाद की बिक्री होगी एवं अन्य विभागों के भी स्टाल लगाकर योजनाओं की जानकारी देंगे। 

इस कार्यक्रम में उद्योग विभाग ने 25 उद्यमियों ऋण/प्रमाण पत्र, कृषि विभाग ने 07 लोगों को अनुदान दो लोगो को 04 लाख रूपये के कृषि यन्त्र की सब्सिडी दी गयी। विकलाग कल्याण विभाग द्वारा 08 लोगो को कान की मशीन, श्रम विभाग द्वारा 10 लोगों को चिकित्सकीय सहायता के रूप में 03-03 हजार रूपये का अनुदान। खादीग्रामों उद्योंग बोर्ड ने 04 लोगों को दोना-पत्तल मशीन दी गयी।

इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जनपद की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की मेधावी 10-10 बालिकाओं को स्मार्टफोन एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित एवं प्रोत्साहित किया गया एवं इण्टरमीडिएट की शीर्ष दो मेधावी बालिकाओं (ग्रेजुएशन में प्रवेषित) को टेबलेट (मोबाइल) वितरित किया गया। रिद्म अकादमी, जी नाथ जी इण्टर कालेज तथा राजकीय गल्र्स इण्टर कालेज की छात्र-छात्राओं एवं बच्चों द्वारा रंगारग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। जिसमें प्रमुख रूप से स्वागतगीत, नारी सशक्तिकरण पर आधारित शक्ति के मूल्यों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। इसी दौरान खेल पुरस्कार, गोकुल व नन्द बाबा पुरस्कार जैसे दिये गये। जिसमें कृषि, श्रम, आई0टी0आई0, चिकित्सा, उद्योग, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, दूध डेरी, महिला किसान, स्वंय सहायता समूह के साथ, सम्मान स्वरूप प्रमाण पत्र/चेक टूलकिट आदि प्रदान किया गया।

इस अवसर पर विधायक पंकज गुप्ता, बम्बालाल दिवाकर, श्रीकान्त कटियार ने भी लाभार्थियों को पुरस्कार वितरण कर जन सभा को सम्बोधित किया। मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापित ने कार्यक्रम में आये हुये गणमान्य व्यक्तियों का धन्यवाद ज्ञापित किया तथा नगर मजिस्ट्रेट चन्दन पटेल ने कार्यक्रम के समापन्न की घोषणा की गयी। कार्यक्रम का संचालन विश्वनाथ तिवारी, प्रज्ञा त्रिवेदी तथा शिखा मिश्रा ने किया तथा विकास से जुडे़ जिला स्तरीय अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति, लाभार्थी तथा स्कूली छात्र/छात्रायें आदि लोग उपस्थित रहे।

यह खबर भी पढ़े: सेना प्रमुख ने कहा, ड्रोन तकनीक से बढ़ा 'सूचना तंत्र' पर हमले का खतरा

यह खबर भी पढ़े: ट्रैक्टर ट्रालियों के साथ दिल्ली परेड के लिए निकले किसान, पुलिस तथा खूफिया विंगों के सदस्य रहे सतर्क

From around the web