बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान की परीक्षाएं इस बार आनलाइन होगी

 


बांदा। काली चरण निगम इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाॅजी, बांदा समय-समय पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करता रहा है। इसी क्रम में विद्यार्थियों के लिए ‘‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’’ के 10वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले बुन्देलखण्ड के सबसे बड़े सम्मान ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के 10वें संस्करण का प्रारूप कोविड-19 के कारण विवशतावश बदल गया है। पूर्व के संस्करणों से भिन्न इस संस्करण के अन्तर्गत आयोजित होने वाली परीक्षाएं पूर्णतः आनलाइन होंगी।

  
संस्थान के निदेशक डाॅ. पी. के. चौधरी ने बताया कि इस वर्ष परीक्षा के क्षेत्र का विस्तार करते हुए इसमें 10वीं (मैथ), 12वीं (मैथ व बायो वर्ग) एवं स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थी प्रतिभाग करेंगे। उन सभी की प्रतिभाओं को परखकर उनका सम्मान किया जायेगा। साथ ही विजेताओं को उनके आगे की शिक्षा के लिए ‘स्काॅलर-शिप’ भी दी जायेगी। यह कार्यक्रम विगत नौ वर्षों से बुन्देलखण्ड की प्रतिभाओं को उभारने के लिए चलाया जा रहा है। इस प्रतियोगिता के प्रथम चरण में 10वीं (गणित), 12वीं (गणित व बायो वर्ग) एवं स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थीगण भाग ले सकते हैं। परीक्षा में प्रतिभाग करने के लिए उपरोक्त कक्षाओं में अध्यनरत विद्यार्थियों को वेबसाइट पर वर्गानुसार निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करना होगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए निःशुल्क रजिस्ट्रेशन आज 16 जनवरी 2021 प्रातः 11ः00 बजे से प्रारम्भ हो गया है। रजिस्ट्रेशन करते ही विद्यार्थी के रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर लाॅगिन आई.डी. मिल जाएगी। इसी आई.डी. के माध्यम से विद्यार्थी निर्धारित तिथि पर आनलाइन परीक्षा देंगे। 

यह परीक्षा पूर्णतः आनलाइन (मोबाइल या कम्प्यूटर पर) होगी। परीक्षा की प्रस्तावित तिथि जून माह का अन्तिम सप्ताह है। आनलाइन परीक्षा का आयोजन बुन्देलखण्ड के 10 जनपदों में एक साथ होगा। परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रथम चरण की परीक्षा आनलाइन होगी। जोकि वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होगी, जिसकी समयावधि 1 घंटे रहेगी। प्रतियोगिता के में सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड के 10 जिलों से वर्गवार प्रथम व द्वितीय विजेताओं का चयन होगा। इस प्रकार 10वीं (मैथ), 12वीं (मैथ व बायो) तथा स्तनातक वर्ग से कुल 80 प्रतिभागी (40 प्रथम  40 द्वितीय) चयन किया जायेगा। इसमें प्रत्येक जनपद से वर्गवार चयनित प्रतिभागियों से निर्णायक मण्डल द्वारा फोन पर साक्षात्कार लिया जायेगा, जिसमें से ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के 10वें संस्करण के विजेता का चयन होगा।  केसीएनआईटी ग्रुप के संस्थापक चेयरमैन अरूण कुमार निगम ने कहा कि छात्र अपने अन्दर ‘शिक्षित बुन्देलखण्ड - विकसित बुन्देलखण्ड’ की सोच को लेकर आगे बड़ें। संस्थान के स्टूडेंट वेलफेयर मैनेजर श्याम जी निगम ने बताया कि इस परीक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, बाॅयोलाजी, मैथ और सामान्य अध्ययन के प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

यह खबर भी पढ़े: बीकानेर में तूल पकड़ता जा रहा है लव जिहाद का मामला, पुलिस और खुफिया एजेंसियां अलर्ट

From around the web