उम्मीद उदयपुर की/ जनवरी 2022 तक उदयपुर-अहमदाबाद ब्राॅडगेज पर दौड़ेगी रेलगाड़ी

 


उदयपुर। उदयपुर की बरसों की उम्मीद उदयपुर-अहमदाबाद ब्राॅडगेज परियोजना के जनवरी 2022 तक पूरा होने की उम्मीद बंधी है। इसके साथ ही पूरा उदयपुर संभाग रेललाइन के जरिये मुम्बई सहित दक्षिण भारत से सीधा जुड़ जाएगा। इस परियोजना के पूरा होते ही न केवल उदयपुर में रेलगाड़ियों का आवागमन बढ़ेगा, बल्कि उदयपुर के आर्थिक विकास में भी यह महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा। 

यह बात उदयपुर सांसद अर्जुन लाल मीणा ने गुरुवार को उदयपुर-अहमदाबाद आमान परिवर्तन के कार्यों का निरीक्षण करने के बाद कही। उन्होंने रेल विभाग के वरिष्ठ तकनीकी अधिकारियों के दल के साथ उदयपुर से हिम्मतनगर अहमदाबाद आमान परिवर्तन कार्य का अवलोकन किया। 

सांसद मीणा पहले ऋषभदेव रोड स्थित कल्याणपुर स्टेशन पहुंचे तथा वहां चल रहे स्टेशन एवं रेल लाइन के कार्य को देखा। उन्होंने बताया कि ऋषभदेव स्टेशन पर यात्रियों को संपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। ऋषभदेव से सांसद मीणा सेमारी रेलवे स्टेशन पहुंचे। वर्ष 1962 में बने इस प्राचीन स्टेशन पर चल रहे नवीनीकरण कार्य का अवलोकन करने के पश्चात मीणा तकनीकी अधिकारियों के साथ रेल लाइन का निरीक्षण करते हुए टीडी नदी पर बन रहे 150 मीटर लंबे पुल के निर्माण कार्य की गुणवत्ता देखने पहुंचे। 

बाद में मीणा ने जावर की ओर जा रही प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी 821 मीटर लंबी सुरंग के कार्य का अवलोकन किया। इस दौरान रेल अधिकारियों ने बताया कि उदयपुर हिम्मतनगर अहमदाबाद के 297. 24 किलोमीटर आमान परिवर्तन योजना पर कुल 1449. 43 करोड़ रुपये खर्च होंगे तथा जनवरी 2022 तक कार्य पूरा होने की पूर्ण संभावना है। 

सांसद मीणा ने बताया कि वह दिल्ली जाकर रेल मंत्री से मुलाकात कर इस योजना को शीघ्र पूरा कराने का आग्रह करेंगे। इसके पूरा हो जाने से उदयपुर संभाग के यात्रियों को मुंबई एवं दक्षिण भारत से रेल सेवा से जोड़ने की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। मीणा के साथ में रेल विभाग के उप मुख्य अभियंता आरएस मीणा व अन्य क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि मौजूद थे। 

यह खबर भी पढ़े: ट्रेन के एसी कोच से सामान चोरी, यात्रियों ने मचाया हंगामा

 

From around the web