Youtube में आएगा नया फीचर, यूजर्स वीडियो से सीधा खरीद सकेंगे प्रोडक्ट्स

 


नई दिल्ली। यूट्यूब एक नया फीचर्स लाने जा रहा है, जिसकी मदद से यूजर्स वीडियो पर दिख रहे प्रोडक्ट सीधे खरीद सकेंगे। यह फीचर अभी टेस्टिंग स्टेज में है और अमेरिका के कुछ यूजर्स पर इसका परीक्षण किया जा रहा है। गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी ने खुद इस फीचर्स की जानकारी गूगल सपोर्ट पेज पर दी है। 

यूट्यूब ने बताया कि यह फीचर दर्शकों को वीडियो में दिखने वाला संबंधित सामान खरीदने का फीचर उपलब्ध कराएगा। इसके लिए यूजर को प्रोडक्ट खरीदने के लिए दूसरी वेबसाइट पर नहीं जाना होगा। Youtube वीडियो के बीच में एक शॉपिंग बैग का आइकन आपको दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर के आप खरीददारी कर सकेंगे।

Youtube में आएगा नया फीचर, यूजर्स वीडियो से सीधा खरीद सकेंगे प्रोडक्ट्स

इस फीचर की टेस्टिंग YouTube अमेरिका में एंड्रॉइड, आईओएस और वेब के कुछ यूजर्स पर कर रही है। यूट्यूब के इस फीचर की टेस्टिंग की  जानकारी गूगल सपोर्ट पेज पर दी गई है। YouTube का कहना है कि उसकी तरफ से यूजर को वीडियो के जरिए प्रोडक्ट खरीदने का विकल्प दिया जाएगा। कंपनी इस तरह से अपने प्लेटफार्म को शॉपिंग चैनल की तरह विकसित करना चाहती है। 

अक्टूबर 2020 में आई ब्लूमबर्ग कि रिपोर्ट के मुताबिक youtube ने क्रिएटर्स से Youtube सॉफ्टवेयर को टैग और वीडियो में प्रोडक्ट फीचर को ट्रैक करने के लिए कहा था। यह डेटा Google शॉपिंग टूल और एनालिटिक्स की मदद से लिंक्ड होगा। उम्मीद की जा रही है कि YouTube जल्द ज्यादा यूजर्स पर इस फीचर की टेस्टिंग करेगा।  

Youtube में आएगा नया फीचर, यूजर्स वीडियो से सीधा खरीद सकेंगे प्रोडक्ट्स

गौरतलब है कि अभी तक यूट्यूब के वीडियो पर दिखने वाले प्रोडक्ट को खरीदने के लिए अलग से ईकॉमर्स साइट पर जाकर सर्च करना होता था और फिर वीडियो में दिखाए गए प्रोडक्ट से उसका मिलान करना होता था। लेकिन इस फीचर के आने के बाद उपयोगकर्ता का समय बचेगा और शॉपिंग करने का एक्सपीरियंस आसान हो जाएगा।

यह खबर भी पढ़े: विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, जानिए बिहार से किसे बनाया कैंडिडेट

 

From around the web