ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिषभ पंत का हल्ला बोल, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय विकेट-कीपर बल्लेबाज

 


ब्रिस्बेन। भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने मंगलवार को न केवल भारत को गाबा में खेले गए श्रृंखला के अंतिम टेस्ट मैच को जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, बल्कि खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 1,000 रन भी पूरे किए। इसी के साथ वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय विकेट-कीपर बल्लेबाज बन गए हैं। 

पंत ने इस मामले में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया है। धोनी ने सबसे लंबे प्रारूप में 1,000 रन पूरे करने के लिए 32 पारियां ली थीं जबकि पंत ने केवल 27 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की है। पिछले हफ्ते, पंत सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट मैच की चौथी पारी में पचास से अधिक रन बनाने वाले सबसे युवा विकेटकीपर बने। 

गौरतलब है कि गाबा के मैदान में 32 साल बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम हारी है और यह जीत इसलिए भी खास है क्योंकि भारतीय टीम कम अनुभव वाले खिलाड़ियों के साथ मैदान में थी। नियमित कप्तान विराट कोहली पैटरनिटी लिव के कारण टीम में नहीं थे। आखिरी पारी में भारतीय टीम के 328 रनों की दरकार थी, जिसे 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया। रिषभ पंत ने नाबाद 89 और शुभमन गिल ने 91 रन की पारी खेली। 

यह खबर भी पढ़े: Live Updates/ आंदोलन में बढ़ रहे है किसानों के टेंट, हर छोटी-बड़ी सूचनाओं पर खुफिया विभाग की नजर

 

From around the web