मप्र अकादमी के मेहुल और खुशप्रीत ने किया विश्व चैम्पियनशिप में क्वालीफाय

 


भोपाल। मप्र खेल और युवा कल्याण विभाग की रोइंग अकादमी परिसर बड़ी झील में आयोजित एशियन कांटिनेंटल क्वालीफाइंग वर्चुअल इंडोर चैम्पियनशिप में मप्र रोइंग अकादमी के खिलाड़ी मेहुल कृषनानी तथा खुशप्रीत कौर ने दो-दो स्वर्ण पदक अर्जित कर विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाय कर लिया है।

जनसम्पर्क अधिकारी महेन्द्र व्यास ने रविवार को बताया कि पहली बार वर्चुअल एशियन क्वालीफाइंग चैम्पियनशिप आयाजित की जा रही है। एशियन क्वालीफाइंग चैम्पियनशिप में पूरे एशिया से खिलाड़ी आनलाइन भागीदारी कर रहे है। विभाग द्वारा खिलाड़ियों की इस प्रतियोगिता में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए हाई स्पीड इंटरनेट के साथ आधुनिक उपकरण लाईव टेलिकास्ट हेतु लगाए गए थे। प्रतियोगिता में खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करने के लिए भारी संख्या में खिलाड़ी एवं अधिकारी प्रतियोगिता स्थल पर उपस्थित थे।

अंडर-19 एवं अंडर-23 मेन एवं वूमेन दो हजार मीटर तथा पाँच सौ मीटर के विस्तृत परिणाम
उन्होंने बताया कि बड़ी झील के इंडोर रोइंग अकादमी परिसर में रोइंग खिलाड़ी मेहुल कृषनानी ने अंडर-19 मेन के 500 मीटर इवेन्ट में 01 मिनट 25.4 सेकेण्ड तथा 2000 मीटर में 06 मिनट 21.2 सेकेण्ड का समय लेकर एक-एक स्वर्ण पदक अर्जित किया। इसी तरह अकादमी की खिलाड़ी खुशप्रीत कौर ने वूमेन अंडर-23 इवेन्ट की 500 मीटर स्पर्धा में 01 मिनट 42.2 सेकेण्ड तथा 2000 मीटर में 07 मिनट 33.8 सेकेण्ड समय में एक-एक स्वर्ण पदक जीता।

प्रतियोगिता के मेन अंडर-19 इवेन्ट के 500 मीटर में एशिया के 11 प्रतिभागी थे जो भारत, इंडोनेशिया तथा कुवैत से थे। इसी तरह 2000 मीटर मेन इवेन्ट में 17 प्रतिभागी वर्चुअल प्रतियोगिता में भारत, हांगकांग, कुवैत, इंडोनेशिया के प्रतिभागिता कर रहे थे। मेहुल ने 500 एवं 2000 मीटर में एक-एक स्वर्ण पदक जीतने के साथ वल्र्ड वर्चुअल रोइंग चैम्पियनशिप 2021 के लिए एशिया से क्वालीफाय कर लिया।

प्रतियोगिता के वूमेन अंडर-23 के 500 मीटर में भारत सहित श्रीलंका, फिलिपींस तथा सउदी अरेबिया के प्रतिभागी प्रतिभागिता कर रहे थे। प्रतियोगिता के अंडर-23 2000 मीटर में भारत सहित इंडोनेशिया, फीलिपिंस के खिलाड़ियों ने भाग लिया। अकादमी की खिलाड़ी खुशप्रीत कौर ने 500 एवं 2000 मीटर में एक-एक स्वर्ण पदक अर्जित कर वल्र्ड वर्चुअल रोइंग चैम्पियनशिप के लिए एशिया से क्वालीफाय किया। खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने मेहुल और खुशप्रीत को दी बधाई प्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने खिलाड़ियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि एशियन क्वालीफायर में म.प्र. रोइंग अकादमी के खिलाड़ी  मेहुल कृषनानी और खुशप्रीत कौर ने चार स्वर्ण पदक अर्जित कर देश और प्रदेश का नाम रौशन किया है। उन्होंने इसे प्रदेश की बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने प्रशिक्षकों को भी बधाई दी।

खेल संचालक पवन जैन ने प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों के बीच पहुंचकर उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने खिलाड़ियों की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। उन्होंने यह भी बताया कि रोइंग का राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर भोपाल में आयोजित हो रहा है जिसमें सभी खिलाड़ी मध्य प्रदेश राज्य खेल अकादमी से है। राज्य खेल अकादमी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध है। रोइंग अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक अर्जुन अवार्डी कैप्टन दलबीर सिंह के मार्गदर्शन में खिलाड़ी प्रशिक्षणरत है। खिलाड़ियों ने एशियन चैम्पियनशिप में चार स्वर्ण पदक अर्जित कर प्रदेश का मान बढ़ाया है। विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाय करना बड़ी उपलब्धि हैं, सभी को बधाई।

यह खबर भी पढ़े: राष्ट्रपति सोमवार को करेंगे राष्ट्र को संबोधित

From around the web