HOCKEY: जनवरी में अर्जेंटीना का दौरा करेगी भारतीय महिला हॉकी टीम, शुरू होगी ओलंपिक की असली तैयारी

 


डेस्क। भारतीय महिला हॉकी टीम ने वर्ष 2019 में टोक्यो ओलिंपिक हेतु  क्वालिफाई किया था। इसके बाद जनवरी में उन्होंने न्यूजीलैंड का दौरा किया था। हालांकि इसके बाद से कोरोना वायरस महामारी की वजह से अनेक दौरे रद्द हो गए थे जिसके बाद टीम मैदान पर वापसी की प्रतीक्षा में थी। किन्तु अब यह प्रतीक्षा समाप्त होने वाली है। भारतीय महिला हॉकी टीम जनवरी में अर्जेंटीना का दौरा करेगी एवं साथ ही कोरोना के मध्य करीब एक साल बाद मैदान पर लौटेगी। 

बता दें कि भारतीय टीम के 25 खिलाड़ियों तथा 7 सहयोगी स्टाफ का कोर समूह तीन जनवरी को दिल्ली से रवाना होगा। भारतीय टीम 17 जनवरी से मेजबान अर्जेंटीना के विरुद्ध आठ मैच खेलेगी। भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने हॉकी इंडिया के जरिए जारी विज्ञप्ति में बोला कि 'टोक्यो ओलिंपिक हेतु जुलाई 2021 में खेलगांव पहुंचने में अब 200 दिन के करीब वक्त  रह गया है। अर्जेंटीना जैसी मजबूत टीमों के विरुद्ध खेलकर तैयारी करना आवश्यक है।'

भारत के कोच शोर्ड मारिने के मुताबिक, 'मैं काफी प्रसन्न हूं कि एक वर्ष के पश्चात हम अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने जा रहे हैं।' हॉकी इंडिया तथा मेजबान हॉकी संघ ने दोनों टीमों हेतु बायो बबल बनाया है। भारतीय महिला टीम ऐसे होटल में रहेगी जहां हर बार भोजन, टीम बैठकों और सत्रों हेतु विभिन्न कमरे या फिर हॉल रहेंगे। टीम कोच और बसों में भी बैठने की व्यवस्था बहुत सोच समझकर सावधानी से की गई है। 

टीम के खिलाड़ी बायो बबल से बाहर नहीं निकलेंगे एवं किसी तीसरे पक्ष से नहीं मिलेंगे। पूरी भारतीय टीम का रवानगी से 72 घंटे पहले कोरोना आरटी पीसीआर टेस्ट होगा। अर्जेंटीना में क्वारंटीन में रहने की आवश्यकता नहीं है परन्तु टीम सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी भारत एवं अर्जेंटीना सरकार के सारे प्रोटोकॉल का पालन करेगी। 

यह खबर भी पढ़े: नए साल में उर्वशी रौतेला का बड़ा धमाका! 15 मिनट की परफॉर्मेंस के लिए ले रही हैं इतने करोड़ रुपए

From around the web