एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 30वीं बार हासिल किया 5 विकेट, हेडली के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले बने दूसरे तेज गेंदबाज

 


गाले। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन शनिवार को महान रिचर्ड हैडली के बाद दूसरे ऐसे तेज गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 30 बार पांच या उससे अधिक विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा एंडरसन यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे अंग्रेज व ओवरऑल छठे गेंदबाज हैं।

एंडरसन ने गाले इंटरनेशनल स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की। एंडरसन ने श्रीलंका के बल्लेबाज निरोशन डिकवेला को आउट कर अपना पांचवां विकेट हासिल किया। एंडरसन ने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा को पीछे छोड़ा हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 29 बार पांच विकेट हासिल किए हैं। 

न्यूजीलैंड के दिग्गज हेडली के नाम अभी भी बतौर तेज गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड है। हेडली ने 36 बार यह कारनामा किया है। वहीं, श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने का कारनामा है। भारत के स्पिनर अनिल कुंबले ने 18 साल के लंबे करियर में 35 बार पांच विकेट हासिल किया है। इस मामले में वह चौथे स्थान पर हैं। एंडरसन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 606 विकेट हैं। एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 600 विकेट झटकने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं और चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। एंडरसन केवल मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) से ही पीछे हैं।

यह खबर भी पढ़े: भोजपुर के तीन लोगों की पटना में कोरोना ने ली जान, वैक्सीन की खबरों के बीच लापरवाही का है नतीजा

From around the web