कोरोना महामारी में रोटरी परिवार ने भी निभायी सकारात्मक भूमिका, विश्वभर में हो रही प्रशंसा

 


बीकानेर। वैश्विक महामारी कोरोना के दरमियान समूचे भारत में ही नहीं अपितु विश्वभर में सामाजिक संगठनों की भूमिका अहम् रही है। रोटरी परिवार ने भी इसमें अपनी आहूति देने का प्रयास किया गया है जिसकी विश्वभर में प्रशंसा हो रही है। रोट्रेक्ट क्लब के अध्यक्ष गौरव मूंधड़ा, सचिव प्रशांत कल्ला, कोषाध्यक्ष सीए योगी बागड़ी, प्रकल्प संयोजक गौरव चौधरी ने संयुक्त रुप से यह जानकारी शनिवार को पत्रकारों को दी।

उन्होंने बताया कि रोट्रेक्ट क्लब की प्रेरणा से कोरोना विजताओं द्वारा सरकारी अस्पताल के रक्तकोष में 38 यूनिट प्लाज्मा का दान करने के साथ-साथ लॉकडाउन अवधि में जरुरतमंद परिवारों को सूखी खाद्य सामग्री किट, 10 हजार से ज्यादा मास्क व सैनेटाइजर का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि जब कोरोना संक्रमण अपने चरम पर था तथा प्लाज़्मा हेतु आमजन को परेशान होते देखा गया तो क्लब सदस्यों ने यह निश्चय किया कि जिला प्रशासन एवं ब्लड बैंक के सहयोग से जरूरतमंद कोरोना संक्रमित मरीजों के लिये प्लाज़्मा की उपलब्धता करवाई जाये। इसी कड़ी में जिला प्रशासन के साथ 'मिशन जीवन रक्षा' प्रकल्प प्रारंभ किया गया।

मूंधड़ा ने बताया कि बीकानेर जिले के लगभग 10 हजार कोरोना विजेताओं (कोरोना संक्रमण होने के बाद ठीक हुए लोग) से व्हाट्सअप संदेश के माध्यम से उन्हें प्लाज़्मा दान हेतु प्रेरित करने का प्रयास किया। 200 से अधिक व्यक्तियों द्वारा इसमें अपनी सहमति प्रदान की गई तथा ब्लड बैंक में आकर एंटी बॉडी की जाँच करवाई गई। इन कोरोना विजेताओं में से प्लाज़्मा वीरों द्वारा जरूरत के समय नि:स्वार्थ भाव से 38 व्यक्तियों द्वारा प्लाज़्मा का दान किया गया तथा 76 व्यक्तियों का जीवन बचाने का प्रयास रोट्रेक्ट क्लब बीकानेर द्वारा किया गया। क्लब पदाधिकारियों ने यह भी बताया कि जब एक बालिका भावना दम्माणी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर प्लाज़्मा का दान कर जन्मदिन मनाया तो क्लब सदस्यों व अस्पताल स्टाफ  की आँखों में विजयी चमक स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही थी। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में भी क्लब अपने सामाजिक सरोकार के प्रकल्प निरन्तर जारी रखे हुए है तथा वर्तमान सत्र में दो पक्की प्याऊ का निर्माण आमजन की सुविधा हेतु करवाया जा चुका है। दो रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा चुका है। विभिन्न स्थानों पर 20 बैंचों की स्थापना की जा चुकी है। दीपावली पर कोविड सेन्टर में कार्यरत कोरोना कर्मवीरों का सम्मान किया जा चुका है। 

करेंगे विभिन्न चौराहों की साफ-सफाई
रोट्रेक्ट क्लब अध्यक्ष गौरव मूंधड़ा ने यह भी बताया कि क्लब की आगामी योजनाओं में अपना बीकाणा-स्वच्छ बीकाणा के तहत शहर के विभिन्न चौराहों की साफ-सफाई की जायेगी। सरकारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना करते हुए अतिशीघ्र रोट्रेक्ट प्रान्तीय सम्मेलन, बीकानेर में आयोजित किया जायेगा।

यह खबर भी पढ़े: नए कृषि कानूनों से किसानों को मेहनत का पूरा दाम मिलेगा : केंद्रीय राज्य मंत्री सारंगी

From around the web