उत्तर पूर्वी हवाओं ने बदला मौसम: मारवाड़ में छाया कोहरा

 


जोधपुर। उत्तर पूर्वी हवाओं ने प्रदेश के मौसम में एक बार फिर से बदलाव ला दिया है। इसके असर से मारवाड़ में भी मौसम रात से ही बदल गया। शीत बयार से धूजणी छूटने लगी। मंगलवार की सुबह से ही मारवाड़ पर कोहरे की चादर बिछी रही। दूर दूर तक स्पष्ट नजर नहीं आ रहा था। अभी कोहरे का असर दो दिन तक और बने रहने की संभावना है। फिर शीत लहर का असर बढऩे के आसार है। सर्दी एक बार फिर से चमक गई है। मौसम विभाग ने आगामी सप्ताह तक सर्दी के जोर पकड़े जाने की संभावना जताई है। 

मारवाड़ के जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर, सिरोही एवं पाली जिलों में गत पांच छह दिनों से शीतलहर थमने से सर्दी का असर खत्म सा हो गया था। दिन में अच्छी धूप खिलने से लोगों ने सर्दी से राहत पाई थी। मगर सोमवार से उत्तर पूर्वी हवाओं के असर से प्रदेश में मौसम पलटी मार गया और सर्दी की रंगत को बढ़ा दिया। 

मंगलवार को मारवाड़ के अधिकांश हिस्से कोहरे में लिपटें नजर आए। अलसुबह से ही घना कोहरा छाने से दूर दूर तक साफ नजर नहीं आ रहा था। अलसुबह जल्दी उठकर बाहर जाने वालों को अपने वाहनों की हैडलाइटें तक जलानी पड़ गई। दोपहर 12 बजे तक जोधपुर शहर पर भी घना कोहरा रहा। हालांकि धूप खिली मगर वे कोहरे की वजह से बेअसर साबित हो रही थी। हवा की गति भी सामान्य रहने से शीतलहर से आभास रहा। 

मौसम विभाग सूत्रों के मुताबिक आगामी दो दिनों तक कोहरे का असर बना रहेगा। फिर कोहरा छंटने के बाद शीतलहर नश्तर सी प्रतीत होगी। आज हल्की धूप खिलने से लोगबाग फिर से सर्दी में धूजते देखे गए। एक बार फिर दिनचर्या प्रभावित हुई है। 

यह खबर भी पढ़े: कंगाल पाकिस्‍तान का प्‍लेन मलेशिया ने किया जब्‍त, दो द‍िन जमीन पर सोने को मजबूर हुए भूखे यात्री

From around the web