राजस्थान के 90 निकायों में छह हजार से अधिक बागी, मनाने में जुटी कांग्रेस- भाजपा

 


जयपुर। राजस्थान के 20 जिलों में 90 नगरीय निकायों में होने वाले आम चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब भाजपा और कांग्रेस ने टिकट नहीं मिलने से नाराज अपनी पार्टी के सदस्यों की मान मनौव्वल शुरू कर दी हैं।

प्रदेश की 90 सीटों पर होने वाले निकाय चुनाव में 3035 वार्डों के लिए 15 हजार 144 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। इससे साफ है कि प्रदेश के 20 जिलों में होने वाले निकाय चुनाव में दोनों पार्टियों में करीब 6000 प्रत्याशी ऐसे हैं, जो अपनी पार्टी से बगावत कर रहे हैं। ऐसे में दोनों ही पार्टियां अपने बागियों को मनाने के प्रयास में लगी हैं, ताकि चुनाव में जीत मिल सके।

राजस्थान में सत्ताधारी दल कांग्रेस है। ऐसे में इस चुनाव में हार-जीत का ज्यादा असर कांग्रेस पार्टी पर ही पड़ेगा। कांग्रेस पार्टी अपने बागियों को मनाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी और सबसे बड़ा आश्वासन इन बागियों के लिए होगा राजनीतिक नियुक्तियों का। प्रदेश में अब राजनीतिक नियुक्तियां जिले के स्तर पर होनी हैं। ऐसे में जो बागी पार्टी की बात मानकर नाम वापस लेता है, उसे राजनीतिक नियुक्तियों का आश्वासन मिलेगा और संभव है कि उनके नाम उस लिस्ट में शामिल भी कर लिए जाएं जो राजनीतिक नियुक्तियों के लिए तैयार किए जा रहे हैं।

चुनाव में केवल कांग्रेस के प्रत्याशी ही बागी होकर चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। कमोबेश ऐसा ही हाल भाजपा का भी है। भाजपा के सामने चुनौती यह है कि उसे किसी भी तरीके से अपने शहरी वोटरों को संभाल कर रखना है। ऐसे में अपना गढ़ बचाने के लिए भाजपा को बगावत कर रहे नेताओं की समझाइश करनी होगी और अगर ये समझाइश से नहीं मानते हैं, तो भाजपा फिर एक बार अनुशासन का डंडा इन बागियों पर चलाएगी।

प्रदेश के झुंझुनू, झालावाड़, पाली, नागौर, राजसमंद, सीकर, अजमेर, बीकानेर ,भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौडग़ढ़, बूंदी, डूंगरपुर, चूरू, टोंक, उदयपुर, बांसवाड़ा, जैसलमेर और जालोर के नगरीय निकायों में 28 जनवरी को चुनाव हैं। इनमें एक नगर निगम, 9 नगर परिषद और 80 नगर पालिका हैं। इनमें कुल 3035 वार्डों में चुनाव होंगे।

यह खबर भी पढ़े: युवक ने पांच वर्षीय मासूम बालिका के साथ खेत में किया दुष्कर्म, हालत गंभीर होने पर कानपुर रेफर

यह खबर भी पढ़े: एक बार फिर Vaio ने की भारत में वापसी, लॉन्च किए 2 सस्ते लैपटॉप, जानिए कीमत

From around the web