प.विक्षोभ के कारण ठंड बढ़ी, राजस्थान सहित कई राज्यों में 3 दिन शीतलहर की चेतावनी

 


नई दिल्ली। देश के पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी से मैदानी क्षेत्रों में भी ठंड ने दस्तक दी है। बर्फबारी से हिमाचल, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार और अन्य राज्यों में भी शीतलहर चलने लगी है। वहीं दक्षिण भारत में तमिलनाडु और पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान का खतरा बना हुआ है। राजस्थान के मौसम विभाग ने 27 नवंबर से 3 दिनों तक प्रदेश में शीतलहर की चेतावनी दी है।

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव विक्षोभ का प्रभाव उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में रहा। बीकानेर,हनुमानगढ़, चुरू, नागौर व जोधपुर जिलों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। प्रदेश के अधिकांश जिलों में बुधवार सुबह बादल छाए रहे। विक्षोभ का ही प्रभाव रहा कि सभी जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। जयपुर में दिनभर बादल छाए रहे। सुबह 10 बजे सूरज निकला। 

प.विक्षोभ के कारण ठंड बढ़ी, राजस्थान सहित कई राज्यों में 3 दिन शीतलहर की चेतावनी

रिकॉर्ड किए तापमान के अनुसार जयपुर में 15.1, पाली में 13,चूरू में 13.9, अजमेर में 15.3, भीलवाड़ा 11.2, पिलानी 14.1, सीकर 14, कोटा 11.6, सवाई माधोपुर 13.2, बूंदी 11.8, चित्तौड़गढ़ 11.5, उदयपुर 9.4, बाड़मेर 16.6, जैसलमेर 13.3, जोधपुर 17.2, माउंट आबू 3, बीकानेर 15 और श्रीगंगानगर में न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इससे पहले बुधवार को प.विक्षोभ के कारण जैसलमेर, बीकानेर और चूरू सहित कई जिलों में रिमझिम बारिश हुई। माउंट आबू में पारा 3.0 डिग्री रहा। मौसम विभाग के अनुसार अब बाकी जगह भी पारा गिरेगा।

प.विक्षोभ के कारण ठंड बढ़ी, राजस्थान सहित कई राज्यों में 3 दिन शीतलहर की चेतावनी

बिहार में टूटा नवंबर में टूटा रिकॉर्ड- ठंड के कारण नवंबर माह में ही नए-नए रिकॉर्ड बनने शुरू हो गए हैं। गया में जहां मंगलवार को 50 वर्षों का रिकॉर्ड टूटा गया, वहीं बुधवार को भी गया शिमला से भी ठंडा रहा। गया ही नहीं पटना की रात भी जम्मू से ठंडी रही। देहरादून, कटरा, दिल्ली, जयपुर आदि से भी पटना की रात सर्द रही। मौसम विज्ञान केंद्र की आंकड़ों पर गौर करें, तो पटना का न्यूनतम तापमान दूसरे दिन बुधवार को भी 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जम्मू का न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस, कटरा का 11.7 डिग्री सेल्सियस, दिल्ली (पालम) का 13.1 डिग्री सेल्सियस, देहरादून का 11.8 डिग्री सेल्सियस और जयपुर का 15.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गया के तापमान में मंगलवार के मुकाबले थोड़ी वृद्धि हुई और यह 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। आसमान में बादल छाए रहने के कारण बुधवार को ठंड का अहसास हुआ।

प.विक्षोभ के कारण ठंड बढ़ी, राजस्थान सहित कई राज्यों में 3 दिन शीतलहर की चेतावनी

पंजाब में सामान्य से 6 डिग्री तक गिरा अधिकतम पारा- पिछले दिनों न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट का रिकाॅर्ड बना था। वहीं अब अधिकतम तामपान में भी पिछले 23 सालों के बाद दूसरी बार बड़ी गिरावट देखने को मिली है। पंजाब में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री तक रिकाॅर्ड किया गया है, जो सामान्य से 6-7 डिग्री तक कम हो गया है। दिन-रात के तापमान में मात्र 6 डिग्री का अंतर है।

पंजाब में बुधवार को कई जिलों में बारिश भी हुई। सबसे ज्यादा 0.7 एमएम बारिश पटियाला में हुई। लेकिन बादल छाने और पहाड़ों से चल रही ठंडी हवा के कारण सूबे में ठिठुरन बढ़ गई है। मौसम विशेषज्ञ गिल के मुताबिक अगले 4 दिनों तक शीत लहर चलने का अलर्ट जारी हुआ है।

प.विक्षोभ के कारण ठंड बढ़ी, राजस्थान सहित कई राज्यों में 3 दिन शीतलहर की चेतावनी

जम्मू-कश्मीर में हिमपात से बढ़ी ठिठुरन- कश्मीर घाटी समेत प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी व बारिश से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। इस बीच मौसम विभाग ने 25 नवंबर तक भारी बर्फबारी और बारिश की आशंका जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। श्रीनगर-लेह हाईवे बंद कर दिया गया है। पुंछ-राजोरी को जोड़ने वाली मुगल रोड पहले से बंद चल रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 23 से 25 नवम्बर तक इन ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना है और उसके बाद 26 नवम्बर की दोपहर से मौसम में सुधार आने की उम्मीद है। इस दौरान गुलमर्ग, सोनमर्ग, पहलगाम, कुपवाड़ा, बानिहाल, शोपियां, पुंछ, राजोरी के साथ-साथ पीर पांचाल की पहाड़ियों पर अच्छी खासी बर्फ रिकॉर्ड की जाएगी।

यह खबर भी पढ़े: फुटबॉल के सबसे विवादित सितारे माराडोना के निधन से शोक में डूबा फुटबॉल जगत, पेले ने कहा- आसमान में साथ में खेलेंगे फुटबॉल

 

From around the web