सोमवार से स्कूल खुलने के बाद 1 फरवरी तक रहेगी पूरी नजर- माध्यमिक शिक्षा निदेशक

 


बीकानेर। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) की वजह से 11 महीनों से बंद राज्य के स्कूलों को सोमवार से कक्षा 9 से 12 वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए खोल दिया जाएगा। वहीं यदि सब कुछ अच्छा चलता रहा है तो निश्चित ही अगले महीने फरवरी में 6 से आठवीं तक के बच्चों के लिए भी स्कूल खुल जाएंगी।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने आज मीडिया को बताया कि सोमवार से स्कूलें खोल देने के बाद हम 1 फरवरी तक स्कूलों पर पूरी नजर रखेंगे। अगर कहीं से भी कोई अप्रिय खबर नहीं आती है तो अगले महीने कभी भी 6वीं से 8वीं क्लास तक के स्कूल भी खुल सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिस तेजी से कोरोना रोगियों की संख्या कम हो रही है, शिक्षा विभाग को उम्मीद है कि फरवरी तक पॉजिटिव केस की संख्या बहुत कम हो जाएगी। इसके अलावा, अब गांवों से भी लोगों की मांग आने लगी है कि बच्चों की स्कूल जल्द से जल्द खोल दीजिए। विभाग भी चाहता है कि पढ़ाई से नियमित हो। 

बच्चे आएंगे तो पढ़ाई को किया जाएगा तेज, जून में एग्जाम की तैयारी
शिक्षा विभाग की कोशिश है कि फरवरी से अगर बच्चों का स्कूल आना शुरू हो जाए, ताकि पढ़ाई को तेज किया जाए। हालांकि, शिक्षा विभाग ने लॉकडाउन में छुट्‌टी के दौरान बच्चों को पढ़ाने के लिए सोशल मीडिया पर वीडियो जारी किए थे। ई-कक्षा के नाम से चैनल तैयार किया गया। इतना ही नहीं मॉडल टेस्ट पेपर भी दो दिन पहले विभाग की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए। हालांकि, इन सभी प्रयास के बाद भी बच्चों को कवर नहीं किया जा सका। फिलहाल शिक्षा विभाग की जून में एग्जाम कराने की तैयारी है।

यह खबर भी पढ़े: चीन की लापरवाही दुनिया को पड़ी भारी! वैज्ञानिकों ने मानी चमगादड़ों के काटने की बात

From around the web