बेंगलुरू में होगी संघ के प्रतिनिधि सभा की बैठक

 


नागपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रतिनिधि सभा की बैठक इस वर्ष कर्नाटक के बेंगलुरू स्थित चेन्ननहली गुरुकुलम् में 19 एवं 20 मार्च को होगी। संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर ने सोमवार को ट्विटर के माध्यम से यह जानकारी दी है।

दो दिवसीय इस बैठक में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह सुरेश जोशी उपाख्य भैयाजी जोशी, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सभी सदस्य, सभी क्षेत्र एवं प्रांत के प्रचारकों समेत विभिन्न आनुषंगिक संगठनों के 700 से अधिक प्रतिनिधि सम्मिलित होंगे। कोरोना महामारी के चलते इस बार बैठक में सम्मिलित होने वाले प्रतिनिधियों की संख्या घटाकर आधी कर दी गई है। 

प्रतिनिधि सभा, संघ की सर्वोच्च नीति निर्धारक इकाई है, जिसकी साल में एक बार बैठक होती है। वर्ष 2019 की बैठक मार्च महीने में ही ग्वालियर में हुई थी। वर्ष 2020 के मार्च महीने में होने वाली प्रतिनिधि सभा की बैठक कोरोना महामारी के चलते रद्द कर दी गई थी। संघ की स्थापना से लेकर अब तक बेंगलुरू में प्रतिनिधि सभा की यह पांचवीं बैठक होगी, जबकि कर्नाटक में सातवीं बैठक होगी। 

आगामी 19 एवं 20 मार्च को आयोजित इस बैठक में संघ के कामकाज की समीक्षा होगी और आगामी एक साल का कार्यक्रम तय होगा। बैठक में संगठन विस्तार और संघ के कार्य विस्तार पर भी चर्चा होगी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रतिनिधि सभा की चुनावी बैठक अमूमन नागपुर में होती है, लेकिन इतिहास में पहली बार चुनावी बैठक नागपुर से बाहर हो रही है। इस बैठक में सरकार्यवाह का चुनाव होने वाला है। 

यह खबर भी पढ़े: दरिंदे ने तीन साल की मासूम को बनाया शिकार

From around the web