ट्रंप प्रशासन ने चीन को एक बार फिर दिया बड़ा झटका, Xiaomi समेत 9 चीनी कंपनियों को किया ब्लैकलिस्ट

 


वांशिगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने अपने कार्यकाल के आखिरी दिन चीन के खिलाफ बड़ा फैसला लेते हुए शाओमी समेत 9 कपंनियों को ब्लैक लिस्ट कर दिया है। जिन चाइनीज कंपनियों को ब्लैकलिस्ट किया गया है उनमें दुनिया की तीसरी बड़ी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी (Xiaomi) और प्लेन मेकर कोमेक भी शामिल हैं। इस फैसले के बाद अमेरिकी इनवेस्टर्स को इन कंपनियों में अपने निवेश से बाहर निकलना होगा। जिसके लिए निवेशकों को 11 नवम्बर 2021 तक ऐसा करना होगा। इससे पहले अमेरिका चाइनीज कंपनी ह़वेई और जेडटीई के साथ भी ऐसा कर चुके हैं। 

इसके अलावा तेल प्रोडक्शन कंपनी कनोवक का भी नाम शामिल है। कनोवक चीन की सबसे बड़ी और सरकारी ऑयल कंपनी है। उल्लेखनीय है कि कोमेक की सीधी टक्कर अमेरिका की प्लेन कंपनी एयरबस और बोइंग से है। वहीं शाओमी की सीधी टक्कर अमेरिका की एप्पल से है।

लगाया यह आरोप
इन कंपनियों पर चीनी सेना के साथ साठगांठ का आरोप लगाया गया है। अमेरिका ने वजह बताई है कि इन कंपनियों से राष्ट्र की सुरक्षा को खतरा है, जिसके चलते इन कंपनियों पर बैन का फैसला लिया गया है। इसके पहले दिसंबर 2020 में अमेरिकी सरकार ने 60 चीनी कंपनियों को काली सूची डाल में डाला था।

यह खबर भी पढ़े: भाजपा ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव के लिए छह उम्मीदवारों की जारी की सूची

यह खबर भी पढ़े: इंडो चाइना स्टैंड ऑफ के दौरान सेना ने करिश्माई काम करके देश का मस्तक किया ऊंचा : राजनाथ

From around the web