आज वीरता के महानायक महाराणा प्रताप की जयंती

 

कोलकाता। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने महावीर राजा महाराणा प्रताप को जयंती पर याद कर श्रद्धांजलि दी है। गुरुवार सुबह मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया। ममता बनर्जी ने लिखा कि आज वीरता के महानायक महाराणा प्रताप की जयंती है। इस मौके पर मैं उन्हें याद कर श्रद्धांजलि दे रही हूं। मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

उनका जन्म राजस्थान के कुम्भलगढ़ में महाराणा उदयसिंह एवं माता राणी जयवंत कँवर के घर हुआ था। लेखक विजय नाहर के अनुसार महाराणा प्रताप की जन्मकुंडली और उस काल की परिस्थितियां एवं राजपूत समाज की परंपरा के आधार पर महाराणा प्रताप का जन्म उनके ननिहाल पाली मारवाड़ में हुआ। 1576 के हल्दीघाटी युद्ध में 20000 राजपूतों को साथ लेकर राणा प्रताप ने मुगल सरदार राजा मानसिंह के 80000 की सेना का सामना किया।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

महाराणा प्रताप सिंह ज्येष्ठ शुक्ल तृतीया रविवार विक्रम संवत 1597 तदनुसार 9 मई 1540 उदयपुर, मेवाड में सिसोदिया राजपूत राजवंश के राजा थे। उनका नाम इतिहास में वीरता और दृढ प्रण के लिये अमर है। उन्होंने कई सालों तक मुगल सम्राट अकबर के साथ संघर्ष किया। महाराणा प्रताप सिंह ने मुगलों को कईं बार युद्ध में भी हराया। 

From around the web