तेलंगाना में टीकाकरण अभियान का पहला दिन रहा सफल और सुरक्षित

 


हैदराबाद(तेलंगाना)। तेलंगाना राज्य में कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम का पहला दिन सफल रहा। राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ श्रीनिवास ने बताया कि टीका लगवाने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों का कहना है कि टीका सुरक्षित साबित हुआ है। हैदराबाद के गांधी अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ईटेला राजेंदर ने टीकाकरण की प्रक्रिया आरंभ की। इस अभियान में सफाई कर्मचारी एस कृष्णम्मा को वैक्सीन की पहली डोज दी गई। टीका लगाने के बाद स्वास्थ्य मंत्री ईटेला ने कृष्णम्मा से बात की औऱ उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। इसके बाद कृष्णम्मा को आब्जर्वेशन वार्ड में भेज दिया गया। इसी तरह उस्मानिया अस्पताल में भी पहला टीका अस्पताल के अधीक्षक डॉ नरेंद्र को लगाया गया। इस अवसर पर भाजपा विधायक राजा सिंह भी उपस्थित थे।

अपने विभाग मुख्यालय से पत्रकार वार्ता को संबोधित करते उन्होंने कहा कि पहले दिन, राज्यभर के 140 केंद्रों पर 3,530 लोगों को टीका लगाया गया।स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने इस प्रक्रिया के लिए दो महीने तक कड़ी मेहनत की है। उन्होंने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में राज्य सरकर का सहयोग और मुख्यमंत्री की प्रशंसा की। साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री  के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया। डॉ श्रीनिवास ने बताया कि टीकाकरण प्रक्रिया के दौरान कोई खास दिक्कत नहीं आई। साढ़े तीन हजार लोगों में से केवल 20 लोगों को मामूली दिक्कत हुई थी। टीकाकृत व्यक्ति 30 मिनट के विश्राम और स्वास्थ्य की निगरानी कुछ दिनों तक की जाएगी। श्रीनिवास ने कहा कि टीकाकरण के 42 दिन बाद एंटीबॉडी का विकास होगा और दूसरी खुराक उस केंद्र पर ही ली जानी चाहिए, जहां पहली खुराक ली गई थी जिन्हें टीका लगाया गया है, उन्हें भी कोविड के नियमों का पालन करने की सलाह दी गई है। कोविड का टीका जल्द ही सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में भी उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में प्रत्येक केंद्र पर 100 लोगों को टीका लगाने की व्यवस्था की जाएगी। वैक्सीन के बारे में किसी भी संदेह को दूर करने के लिए 104 पर कॉल करें।

इस बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में कोरोना टीकाकरण प्रक्रिया को शुरू किया गया। राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई एस. निजाम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एनआईएमएस) में टीकाकरण अभियान में हिस्सा लिया। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार टीकाकरण के लिए विशेष रूप से दस हजार चिकित्सा कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है। अधिकारियों ने राज्य में कुल 1,213 सार्वजनिक और निजी अस्पतालों का टीकाकरण करने का निर्णय लिया है। पहले दिन अकेले सरकारी अस्पतालों में 140 केंद्रों में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। प्रत्येक केंद्र 30 लोगों की दर से 4,200 लोगों का टीकाकरण करेगा। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राजधानी हैदराबाद के अलावा तेलंगाना राज्यभर 140 केंद्रों पर कोविड टीकाकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले दिन 4,170 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका दिया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने राज्य के सभी 33 जिलों में फैले 140 केंद्रों पर लाभार्थियों को टीकाकरण करने के लिए सभी व्यवस्थाएं पहले ही कर ली थी। 

यह खबर भी पढ़े: मध्यप्रदेश के 28 जिलों में हुई बर्डफ्लू की पुष्टि

From around the web