निधि समर्पण अभियान के पहले दिन सरसंघचालक भागवत ने महर्षि वाल्मीकि मंदिर में टेका माथा

 


नई दिल्ली। देश के प्रथम नागरिक के समर्पण निधि के साथ ही श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान का शुक्रवार से शुभारंभ हो गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राम मंदिर निर्माण के लिए पांच लाख एक सौ रुपये की समर्पण राशि का चेक श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि को सौंपा। उधर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने राष्ट्रीय राजधानी के मंदिर मार्ग स्थित महर्षि वाल्मीकि मंदिर के स्वामी कृष्ण शाह विद्यार्थी से निधि समर्पण अभियान के तहत संपर्क किया।

वाल्मीकि मंदिर परिसर में डॉ. भागवत के पहुंचने पर महामंडलेश्वर स्वामी कृष्ण शाह विद्यार्थी महाराज ने उनका जोरशोर से स्वागत किया। इसके बाद डॉ. भागवत ने मंदिर में महर्षि वाल्मीकि को नमन किया। इस निधि समर्पण अभियान में स्वामी कृष्ण शाह विद्यार्थी ने भी अपनी सहयोग राशि समर्पित की। हालांकि उनके द्वारा समर्पित राशि का विवरण नहीं मिल सका है। 

स्वामी ने डॉ. भागवत से अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर में महर्षि वाल्मीकि की गरिमा के अनुरूप उनका विग्रह स्थापित करने पर भी चर्चा की। इस दौरान सरसंघचालक ने स्वामी को राम मंदिर का प्रारूप भेंट किया। इस दौरान महर्षि वाल्मीकि मंदिर परिसर में महात्मा गांधी से जुड़ी स्मृतियों को कृष्ण शाह महाराज ने डॉ. भागवत के साथ साझा किया।

उल्लेखनीय है कि निधि समर्पण अभियान शुक्रवार से शुरू होकर माघ पूर्णिमा (27 फरवरी) तक चलेगा। इस दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिन्दू परिषद के लाखों कार्यकर्ता देशभर के 11 करोड़ परिवारों से संपर्क करेंगे।

यह खबर भी पढ़े: किरीट सोमैया को धनंजय मुंडे और नवाब मलिक के विरोध में बोलने पर मिल रही धमकी

From around the web