National Voters Day: आज हेलो वोटर्स डिजिटल रेडियो सेवा का होगा शुभारंभ, जानिए डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने का तरीका

 


नई दिल्ली। चुनाव आयोग आज यानि 25 जनवरी को 11 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नई दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। इस वर्ष के मतदाता दिवस का विषय ‘मेकिंग अवर वोटर्स एम्पावर्ड, विजिलेंट, सेफ एंड इंफॉर्मेटेड’ है। 

भारतीय चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए 2011 से हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उपयोग मतदाताओं में जागरूकता फैलाने और चुनावी प्रक्रिया में जागरूक भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।

इस दौरान राष्ट्रपति वर्ष 2020-21 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे और चुनाव आयोग के वेब रेडियो 'हैलो वोटर्स' को लॉन्च करेंगे। विभिन्न क्षेत्रों में चुनाव के संचालन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों को सर्वश्रेष्ठ चुनावी प्रथाओं के लिए इन राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। 

वहीं,  हैलो वोटर्स एक ऑनलाइन डिजिटल रेडियो सेवा है जिसमें मतदाता जागरूकता कार्यक्रम  संचालित किए जाएंगे।  यह चुनाव आयोग की वेबसाइट पर एक लिंक के माध्यम से सुलभ होगा। यह हिंदी, अंग्रेजी और अन्य भारतीय भाषा में यह गीत, नाटक, चर्चा, स्पॉट, चुनाव की कहानियों के माध्यम से चुनावी प्रक्रियाओं की जानकारी और शिक्षा प्रदान करेगा।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ई-ईपीआईसी कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे और पांच नए मतदाताओं को ई-ईपीआईसी और निर्वाचक फोटो पहचान पत्र वितरित करेंगे। मतदाता फोटो पहचान पत्र के इस डिजिटल संस्करण को वोटर हेल्पलाइन ऐप और वेबसाइटों के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। आयोजन के दौरान प्रसाद चुनाव आयोग के तीन प्रकाशन भी जारी करेंगे।

यह कार्यक्रम नई दिल्ली के अशोक होटल में आयोजित किया जाएगा और राष्ट्रपति कोविंद राष्ट्रपति भवन से वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में जुड़ेंगे।

वोटर आईडी कार्ड अब डिजिटल होने जा रहा है। चुनाव आयोग राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ई-ईपीआईसी (e-EPIC) (इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो पहचान पत्र)  शुरू करने जा रहा है। सूत्रों के अनुसार डिजिटल ईपीआईसी पांच राज्यों असम, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा से पहले देशभर के मतदाताओं के लिए उपलब्ध हो जाएगी। पोल पैनल ने ई-ईपीआईसी (e-EPIC) को दो चरणों में शुरू करेगा। 

पहला चरण 25 से 31 जनवरी तक रहेगा, जहां नए मतदाता जिन्होंने वोटर आईडी के लिए आवेदन किया है। साथ ही फॉर्म-6 में अपना मोबाइल नंबर डाला है। वे अपने मोबाइल नंबर को प्रमाणित कर ई-ईपीआईसी डाउनलोड कर सकेंगे।

दूसरा चरण एक फरवरी से शुरू होगा, जहां सामान्य मतदाता आवेदन कर सकते हैं। एक पोल पैनल अधिकारी ने कहा कि जिन सभी ने अपने मोबाइल नंबर दिए है। वे लिंक के माध्यम से ई-ईपीआईसी डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या है ई-ईपीआईसी ?

ई-ईपीआईसी (e-EPIC) एक गैर संपादन योग्य सुरक्षित पोर्टेबल दस्तावेज प्रारूप है। जिसमें फोटो, सुरक्षिक क्यूआर कोड, सीरियल नंबर आदि होगा। इससे मोबाइल एप या वेबाइसट के https://voterportal.eci.gov.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़े: NoteBandi: क्या वाकई में बंद हो जाएंगे 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट, जानें खबर की सच्चाई

यह खबर भी पढ़े: मेक्सिको के राष्ट्रपति ओब्राडोर कोरोना संक्रमित, कोरोना से निपटने के तरीकों को लेकर की थी काफी आलोचना

From around the web