दिल्ली-एनसीआर में आने वाले दिनों में तापमान में आएगी गिरावट और बढ़ेगा सर्दी का सितम, आज कोहरे से ढकी रही राजधानी

 


नई दिल्ली। दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में फिलहाल ठंड कम होने के कोई आसार नहीं दिख रहे। पहाड़ों में अब भी शीतलहर की स्थिति बनी हुई है। इसका असर मैदानी इलाकों में भी दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्‍ली-एनसीआर में शुक्रवार को घने कोहरे के साथ दिन की शुरुआत हुई। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में तापमान और गिरेगा और सर्दी का का सितम बढ़ेगा। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे के कारण यातायात भी प्रभावित हुआ। आईएमडी ने बताया कि हल्का कोहरा छाने से सफदरजंग और पालम में विजिबिलिटी 350 मीटर रही। 

घने कोहरे का सीधा असर सड़क यातायात समेत ट्रेनों पर भी पड़ा। उत्तर रेलवे की करीब 10 ट्रेनें घने कोहरे की वजह से अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं। 
आईएमडी के अनुसार शून्य से 50 मीटर के बीच विजिबिलिटी होने पर कोहरा बेहद घना, 51 से 200 मीटर के बीच घना, 201 से 500 के मीटर के बीच मध्यम और 501 से 1000 के बीच विजिबिलिटी होने पर कोहरे को हल्का माना जाता है। 

नए पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करने से ठंड से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। पुरवाई हवाएं चलने और बादल छाने से रविवार तक न्यूनतम तापमान के नौ डिग्री तक बढ़ने का अनुमान है। 

आईएमडी के स्थानीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'राष्ट्रीय राजधानी में पुरवाई हवाएं चलने लगी हैं। बादल छाने से शनिवार और रविवार को न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। पुरवाई हवाएं बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से आने वाली उत्तर पश्चिमी हवाओं के मुकाबले कम सर्द होती है। 

सर्दी से अभी राहत नहीं, सोमवार से 4 डिग्री तक गिर सकता तापमान

आईएमडी के कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सोमवार से हालांकि न्यूनतम तापमान फिर चार डिग्री तक गिर सकता है। उन्होंने कहा,'पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का अनुमान है।  बर्फ से ढंके पहाड़ों से आने वाली सर्द, शुष्क हवाओं से सोमवार तक तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। 

23 जनवरी को एक बार फिर 20 से 25 किलोमीटर की गति से हवाएं चलेंगी। इस दौरान तापमान भी बढ़कर 20 से 21 डिग्री तक रहने की संभावना है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 7 से 8 डिग्री रहेगा। 

लेकिन 24 जनवरी से एक बार फिर ठंड बढ़नी शुरू हो जाएगी। अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान 5 से 6 डिग्री पर सिमट सकता है।

 26 जनवरी तक ठंड का प्रकोप इसी कदर बढ़ता रहेगा। रात के अलावा दिन में भी शीतलहर का प्रकोप हो सकता है।

यह खबर भी पढ़े: Free Vaccine to neighboring countries: PM मोदी ने चीन की दादगिरी को खत्म करने की शुरू की पहल, बांग्लादेश के मंत्री ने कही ये बात...

यह खबर भी पढ़े: शुक्रवार, 22 जनवरी 2021: जानिए आज का राशिफल

From around the web