पाकिस्तानी अखबारों सेः पीआईए का विमान जब्त किए जाने से उठानी पड़ी शर्मिंदगी

 


नई दिल्ली। पाकिस्तान से शनिवार को प्रकाशित अधिकांश अखबारों ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का विमान बोइंग-777 मलेशिया में जब्त किए जाने की खबर प्रमुखता से छापी है। अखबारों का कहना है कि इस विमान को वियतनाम की एक कंपनी से 2015 में लीज पर लिया गया था। इस विमान को लेकर ब्रिटेन की एक अदालत में विवाद चल रहा था। कंपनी को अदालत ने एकतरफा स्टे दिया था जिसपर कंपनी ने कुआलालंपुर में मलेशियाई सरकार से संपर्क करके हवाई जहाज को वहां पर रोक लिया और यात्रियों को विमान से उतार दिया। पीआईए पर इस विमान के सिलसिले में 14 मिलियन डॉलर बकाया है। पीआईए प्रवक्ता ने कहा है कि विमान को रोकने के मामले में बातचीत की जा रही है और यात्रियों को वापस लाने के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने कहा है कि पीआईए का विमान नहीं जब्त हुआ है बल्कि पाकिस्तान का वकार (सम्मान) जब्त किया गया है। अखबारों ने पाकिस्तान में फिर से पेट्रोलियम उत्पादों के दामों में वृद्धि किए जाने की खबर दी है। एक महीने में दूसरी बार पेट्रोलियम उत्पादों में वृद्धि किए जाने का पाकिस्तान में विरोध भी किया जा रहा है। पेट्रोल 3 रुपये 20 पैसे लीटर, डीजल 2 रुपये 95 पैसे लीटर और मिट्टी का तेल 3 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है। 

अखबारों ने पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ की मां जर्रीन बेगम की 100 साल की आयु में दुबई के एक अस्पताल में बीमारी के कारण मृत्यु होने की खबर दी है। जर्रीन बेगम 1920 में भारत के लखनऊ में पैदा हुई थीं और उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की डिग्री हासिल की थी। उनका अंतिम संस्कार दुबई में ही किया जाएगा। पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा सहित पाकिस्तान के कई राजनेताओं ने परवेज मुशर्रफ को इस दुखद घड़ी में शोक संदेश भेजा है। यह सभी खबरें रोजनामा औसाफ, रोजनामा जिन्नाह, रोजनामा नवाएवक्त, रोजनामा जंग, रोजनामा खबरें और रोजनामा पाकिस्तान ने अपने पहले पृष्ठ पर प्रकाशित की है। रोजनामा खबरें ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की लंदन में एक अरब डॉलर की संपत्तियों का पता लगने की खबर दी है। अखबार ने लिखा है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने लंदन, न्यू जर्सी और वैकमेन द्वीप के बैंकों में बेशुमार दौलत अपने खास लोगों के नाम से जमा कराई है। अखबार का कहना है कि जनरल परवेज मुशर्रफ के शासनकाल में भी नवाज शरीफ की अवैध संपत्तियों के बारे में पता लगाया गया था और नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (नैब) ने भी इसी आधार पर नए सिरे से जांच शुरू की है।

रोजनामा नवाएवक्त ने यह खबर दी है कि भारत सरकार ने बगलिहार डैम से पाकिस्तान की तरफ पानी जाने से रोक दिया है। अखबार का कहना है कि भारत सरकार की इस कदम से पाकिस्तान की चिनाब नदी में 95 प्रतिशत पानी सूख गया है। चिनाब नदी में मात्र 287 क्यूसेक पानी अब बचा है। अखबार का कहना है कि अगर यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में पाकिस्तान में पानी का संकट गहरा जाएगा। अखबार का कहना है कि भारत, पाकिस्तान का पानी रोक कर अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन कर रहा है। अखबार ने यह भी खबर दी है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक बयान में कहा है कि कश्मीर समस्या अब भारत का अंदरूनी मामला नहीं रहा है। उनका कहना है कि ब्रिटेन की संसद में कश्मीर समस्या पर चर्चा होने से यह मामला अब अंतरराष्ट्रीय मसला बन गया है। उनका कहना है कि अब भारत यह दावा नहीं कर सकता कि कश्मीर समस्या उसका अंदरूनी मामला है। इसलिए कोई देश इस मामले में दखलअंदाजी नहीं कर सकता है।

यह खबर भी पढ़े: मुख्यमंत्री ने पेयजल टैरिफ पुनरीक्षण के लिए की समिति गठित

From around the web