Free Vaccine to neighboring countries: PM मोदी ने चीन की दादगिरी को खत्म करने की शुरू की पहल, बांग्लादेश के मंत्री ने कही ये बात...

 


नई दिल्ली। कोरोना संकट के दौरान भी भारत मदद करने से पीछे नहीं हटा है। भारत ने सहायता अनुदान के तहत भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, सेशेल्स को कोविड-19 के टीके की आपूर्ति करने की घोषणा की है। वैक्सीन के उत्पादन के बाद अब भारत अन्य देशों के साथ अपने संबंध को मजबूत बनाते हुए उन्हें मुफ्त वैक्सीन दे रहा है। भारत के इस काम की तारीफ करते हुए नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री हृदयेश त्रिपाठी ने कहा कि भारत की तरफ से यह लोक कल्याण के लिए उठाया नेक कदम है। टीके का अनुदान देना भारत की गुडविल है।

चीन पर लगाएगा लगाम

बता दें कि दक्षिण एशिया में पड़ोसी देशों को बड़ी तादाद में टीके की खुराक उपलब्ध कराकर भारत चीन को 'टीका' लगाने की तैयारी में है। टीका कूटनीति के तहत भारत चीन की क्षेत्र में दादागीरी को कम करने की योजना बना रहा है। इसके तहत मालदीव, भूटान, बांग्लादेश और नेपाल के लिए एस्ट्राजेनेगा के टीके की मुफ्त खेप पहुंच भी गई है।

बांग्लादेश के मंत्री ने कहा ये

बांग्लादेश के विदेश राज्य मंत्री मोहम्मद शहरयार आलम ने भारत की इस पहल की तारीफ करते हुए कहा कि नदी जल के बंटवारे, बंगाल की खाड़ी से जुड़े मुद्दों और सीमा पर होने वाली घटनाओं को पूरी तरह समाप्त करने सहित लंबित मामलों पर साथ मिलकर काम करने की बात कही।

निर्भरता का चला पता

जानकारी के अनुसार विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा आयोजित वीडियो कांफ्रेंस में आलम ने आगे कहा कि कोविड-19 से ना सिर्फ हमारे आपसी संबंधों और एक-दूसरे पर निर्भरता का पता चला है, बल्कि इससे हमारी कमजोरियां भी सामने आयी हैं। चुनौती भरे समय में एकता और एकजुटता हमारे जीवन के सिद्धांत होने चाहिए। यह सभी द्वारा ठोस और लीक से हटकर कदम उठाने का वक्त है।

भारत से वैक्सीन लेने वाला भूटान पहला देश

भूटान अब ऐसा पहला देश बन गया है, जिसे भारत ने कोरोना वैक्सीन की पहली खेप दी है। भारत ने न सिर्फ भूटान के लिए वैक्सीन दी है, बल्कि अपने अन्य पड़ोसी देशों को भी वैक्सीन देने का वादा किया है। विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में अधिका जानकारी देते हुए बताया कि, श्रीलंका, अफगानिस्तान, मॉरिशस अभी आवश्यक नियामक मंजूरी की प्रतीक्षा में है।

नेपाल ने भी वैक्सीन की आपूर्ति जारी रखने का किया आग्रह

नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री हृदयेश त्रिपाठी भारत से वैक्सीन की आपूर्ति जारी रखने का आग्रह किया है। त्रिपाठी ने काठमांडू में गुरुवार को वैक्सीन की खेप पहुंचने के बाद  कहा कि हम भारत से आई वैक्सीन का प्रयोग अगले हफ्ते या अगले 10 दिनों में शुरू कर देंगे। इसके साथ ही जिन लोगों को प्रथामिकता दी जाएगी वो भी निर्धारित कर लिया गया है।

देश में कोरोना का कहर

देशभर में कोरोना वायरस का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। देश में कोरोना के मरीजों की संख्या एक करोड़ छह लाख के पार पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 14 हजार 545 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 1,06,25,428 पर पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में 163 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1,53,032 तक पहुंच गई है। राहत की बात ये है कि 1,02,82,889 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों की कुल संख्या 1,85,826 है।

यह खबर भी पढ़े: अब होगी विपक्षों की बोलती बंद! पीएम मोदी लगवाने जा रहे कोरोना का टीका, जानें कब...

यह खबर भी पढ़े: सरकार का सख्त निर्देश! अगर गणतंत्र दिवस पर किया प्लास्टिक के तिरंगे का इस्तेमाल और अपमान तो होगी इतने साल की जेल

From around the web