सीरम इंस्टीट्यूट हादसे में पांच लोगों की मौत

 
सीरम इंस्टीट्यूट हादसे में पांच लोगों की मौत


मुंबई। पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट में गुरुवार दोपहर लगी आग में 5 लोगों की मौत हुई है। फिलहाल आग पर पूर्णत: काबू पा लिया गया है। फायर ब्रिगेड के जवानों ने घटनास्थल पर फंसे 6 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है। इस घटना की जांच के आदेश दिए गये हैं। इसके बाद ही आग लगने की सही कारणों का पता चल सकेगा। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने खुद ट्विट करके इस अग्निकांड में मारे गये लोगों को प्रति गहरी संवेदना जताई है।

पुणे जिले के मांजरी इलाके में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के नए प्लांट की पांचवी मंजिल पर गुरुवार को दोपहर में करीब 2.50 बजे अचानक आग लग गई। इस प्लांट में बीसीजी का टीका बनाया जाता है। घटना की जानकारी मिलते ही फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गई और आग बुझाने का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया। चीफ फायर आफिसर ने बताया कि सबसे ज्यादा आग पांचवीं मंजिल पर लगी थी। शुरू में बिल्डिंग से कुल 9 लोगों को सुरक्षित निकाला गया लेकिन जब दमकल कर्मचारी पांचवीं मंजिल पर पहुंचे तो वहां 5 लोगों के शव पड़े मिले। बताया जा रहा है कि इस बिल्डिंग में इस समय निर्माण कार्य चल रहा है जिसमें वेल्डिंग के समय आग लगने की आशंका जताई जा रही है। मरने वालों में निर्माण कार्य में लगे मजदूर हो सकते हैं।   

सीईओ अदार पूनावाला ने आग लगने के बाद ट्विट किया कि हमें अभी कुछ परेशान करने वाले अपडेट मिले हैं। आगे की जांच में हमने जाना कि दुर्भाग्य से घटना में कुछ लोगों की जान गई है। हमें गहरा दुख हुआ है और दिवंगत के परिवार के सदस्यों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पत्रकारों को बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट में कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन बनाई जा रही है। आज लगी आग बीसीजी टीका बनने वाले प्लांट में लगी थी। इस घटना के बाद भी कोरोना वायरस का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने महाराष्ट्र में इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति रोकने के लिए आपातकालीन व्यवस्था का कड़ाई से पालन करने का भी निर्देश दिया है। 

यह खबर भी पढ़े: कोरोना टीकाकरण अभियान में मददगार बनेगी जमीयत उलेमा-ए-हिंद

From around the web