कोविशील्ड वैक्सीन लेकर अगरतला हवाई अड्डे पर पहुंची पहली फ्लाइट

 
कोविशील्ड वैक्सीन लेकर अगरतला हवाई अड्डे पर पहुंची पहली फ्लाइट


अगरतला। देश के अन्य राज्यों के साथ त्रिपुरा भी 16 जनवरी से कोरोनारोधी टीकाकरण शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बुधवार को कोविशील्ड वैक्सीन ले जाने वाली पहली फ्लाइट यहां अगरतला हवाई अड्डे पर पहुंची। कोलकाता से इंडिगो की फ्लाइट अगरतला महाराजा बीर बिक्रम (एमबीबी) एयरपोर्ट पर सुबह 11:30 बजे कोविड-19 टीकों के 5 बॉक्स के साथ पहुंची है। 

इस विषय में नेशनल हेल्थ मिशन के निर्देशक डॉ. सिद्धार्थ शिव जायसवाल ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप आज सुबह कोलकाता से अगरतला पहुंची है। बुधवार सुबह 11:30 बजे हवाई अड्डे से वैक्सीन हमें मिली है। हमें कोविशील्ड वैक्सीन की 56,500 खुराक मिली है और उन्हें गोरखाबस्ती में अगरतला राज्य भंडार गृह में संग्रहीत किया गया है।

उन्होंने यह भी बताया कि सभी जिला अधिकारी अपनी वैक्सीन को इकट्ठा करने के लिए वैक्सीन वैन के साथ राज्य की केंद्रीय भंडार पर पहुंच गए हैं। बताया कि, "यह टीका आज शाम तक अगरतला से कड़ी सुरक्षा के साथ सभी आठ जिला मुख्यालयों में पहुंच जाएगा।"

टीकाकरण का पहला चरण 16 जनवरी से पूरे भारत में शुरू होगा। त्रिपुरा में टीकाकरण केंद्रों के रूप में कुल 15 स्वास्थ्य सुविधाओं की पहचान की गई है। पहले चरण में लगभग 45,420 स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में पुलिस, सशस्त्र बलों, नगर निगम के श्रमिकों सहित फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया जाएगा। डेटा संग्रह के लिए टेम्पलेट्स शहरी विभाग, गृह विभाग और सीएपीएफ नोडल को भेजे गए थे।

कुछ दिनों पहले डा. जायसवाल ने कहा था कि अगर टीकाकरण के बाद किसी में प्रतिकूल प्रभाव नजर आया और उन्हें चिकित्सा की आवश्यकता हुई तो इसके लिए डेडिकेटेड एम्बुलेंस तैयार रखी गयी है। उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती करने का प्रबंध किया जायेगा। 

इस बीच त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने कहा कि राज्यभर के पत्रकारों को टीकाकरण के पहले चरण में शामिल किया जाएगा क्योंकि वे फ्रंटलाइन योद्धा हैं। अगरतला प्रेस क्लब के सचिव प्रणव सरकार ने सीएम को पत्र लिखकर टीकाकरण के लिए पहले चरण में पत्रकारों को शामिल करने का अनुरोध किया था।

यह खबर भी पढ़े: राहुल गांधी पोंगल पर तमिलनाडु के पारंपरिक जल्लीकट्टू कार्यक्रम में होंगे शामिल

From around the web