चीन अरुणाचल सीमा के निकट लगातार कर रहा निर्माण, उचित कदम उठा रही सरकार : विदेश मंत्रालय

 


नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा है कि भारत अरुणाचल प्रदेश से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के निकट चीन की तरफ से हो रही निर्माण गतिविधियों पर नजर और सुरक्षा पर किसी भी संभावित खतरे को लेकर सजगता बनाए हुए है।  भारत अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता बनाने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रहा है।

विदेश मंत्रालय की यह प्रतिक्रिया उन मीडिया खबरों पर आई है, जिनमें दावा किया गया है कि चीन ने भारत की सीमा के साढ़े चार किलोमीटर अंदर आकर एक गांव का निर्माण किया है, जिसमें 101 घर हैं। हालांकि विदेश मंत्रालय ने इस दावे की पुष्टि नहीं की है कि निर्माण गतिविधियां भारतीय क्षेत्र में हैं।

मंत्रालय ने कहा है कि चीन पिछले कई सालों से अरुणाचल से लगती सीमा पर निर्माण कार्य कर रहा है। इसी के चलते भारत में सीमावर्ती क्षेत्रों में लोगों को संपर्क सुविधायें मुहैया कराते हुए सड़क और पुलों का निर्माण किया जा रहा है। सरकार सीमावर्ती क्षेत्रों में जरूरी ढाँचागत सुविधाओं के निर्माण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। यह सुविधायें स्थानीय लोगों की आजीविका के लिए जरूरी हैं।उल्लेखनीय है कि एक न्यूज़ चैनल ने अपनी वेबसाइट पर दावा किया है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश के अपर सुबनसिरी जिले की त्सारी चू नदी के निकट 101 घरों वाले गांव का निर्माण किया है। यह तथ्य सेटेलाइट से प्राप्त 1 नवम्बर 2020 की तस्वीरों के विशेषज्ञों के विश्लेषण पर आधारित है।

यह खबर भी पढ़े: राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का सांसद संजय सेठ ने किया शुभारंभ

From around the web