कोरोना वैक्सीन विकसित करने में भारत और अन्य ब्रिक्स देशों को सहयोग करने के लिए तैयार है चीन

 


बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि चीन कोरोना वैक्सीन विकसित करने में भारत और अन्य ब्रिक्स देशों को सहयोग करने के लिए तैयार है। ब्रिक्स देशों के 12वें समिट में जिनपिंग ने कहा कि यह जरूरी है कि ऐसे महत्वपूर्ण समय में हम डब्लूएचओ को सहयोग करें। उन्होंने कहा कि चीनी कंपनियां रूस और ब्राजील के सहयोगियों को वैक्सीन के फेस-3 के क्लीनीकल ट्रायल्स में सहयोग कर रही हैं। इसके साथ ही चीन भारत और दक्षिण अफ्रीका को सहयोग करने के लिए तैयार है।

चीन कोवैक्स फैसिलिटी के साथ भी जुड़ा है। यह वो प्लैटफॉर्म है, जो वैक्सीन को अन्य देशों के साथ साझा करेगा, विशेषकर विकासशील देशों के साथ। जिनपिंग ने कहा कि हम उन ब्रिक्स देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराने पर विचार कर रहे हैं, जिन्हें इसकी ज्यादा जरूरत है। चीन अन्य ब्रिक्स देशों के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से एडवांस्ड कलेक्टिव रिसर्च और ट्रायल, प्लांट सेटअप उत्पादन को अधिकृत करने और मानक स्थापित करने, प्लांट सेटअप करने के लिए तैयार है।

उल्लेखनीय है कि ब्रिक्स देशों के 12वें समिट की मेजबानी इस साल रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने की। इस सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति साइरिल रामाफोसा भी वर्चुअल रूप से शामिल हुए।

यह खबर भी पढ़े: भाजपा का आरोप, रक्षा सौदों में घोटाले का जिक्र आते ही कांग्रेस का नाम आता है सामने

यह खबर भी पढ़े: पंजाब किसान आंदोलन के चलते क‌ई ट्रेनें रद्द, कई के मार्ग में बदलाव, यहां देखें सम्पूर्ण सूची

From around the web