भारत से कोरोना वायरस वैक्सीन आयात के लिए ब्राजील ने भेजा विमान

 


नई दिल्ली। ब्राजील ने सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोरोनावायरस वैक्सीन की 20 लाख खुराक का आयात करने के लिए एक विमान भारत भेजा है।पिछले हफ्ते ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर जल्द कोरोनोवायरस वैक्सीन भेजने का अनुरोध किया था।

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री एडुआर्डो पज़ुएलो ने कहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका निर्मित कोरोना वैक्सीन को लेकर विमान शनिवार को स्वदेश वापसी करेगा। इन टीकों को लाने से जुड़े सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार हैं।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य नियामक एनविसा के वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने के बाद इसका वितरण कर टीकाकरण का कार्य शुरु किया जा सकता है।

ब्राजील सरकार देश के वैक्सीन रोलआउट कार्यक्रम की धीमी गति के चलते दबाव में है। लैटिन अमेरिकी देश में अभी तक उपयोग के लिए किसी भी वैक्सीन को मंजूरी नहीं मिली है।

ब्राज़ील की एनविसा ने अगले रविवार को एस्ट्राज़ेनेका व ऑक्सफ़ोर्ड और चीन के सिनोवैक बायोटेक द्वारा निर्मित वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के बारे में निर्णय लेने के लिए एक बैठक आयोजित की है।

From around the web