मध्यप्रदेश के नौ जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

 


भोपाल। मध्य प्रदेश में अब तक 9 जिलों- इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खण्डवा, खरगौन और गुना में कौओं में बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि हो चुकी है। अब तक राज्य के 21 जिलों से 885 कौओं और 9 बगुलों की मृत्यु की खबर है। विभिन्न जिलों से 293 सैम्पल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाल (निशाद) भोपाल को जांच के लिए भेजे गए हैं। जनसम्पर्क अधिकारी सुनीता दुबे ने यह जानकारी दी है।

सुनीता दुबे ने शुक्रवार को बताया कि इंदौर और नीमच जिले में बर्ड फ्लू से प्रभावित क्षेत्र के आस-पास कुक्कुट बाजार आदि को सतर्कता एवं सावधानी की दृष्टि से अगले सात दिनों के लिए बंद किया गया है। इंदौर के चिकन मार्केट में लगभग 200 मुर्गियों और 700 अण्डों तथा नीमच जिले के चिकिन मार्केट की दुकानों में लगभग 450 मुर्गियों का निस्तारण संक्रमण की रोकथाम के लिए किया गया है।

उन्होंने बताया कि पशुपालन संचालक द्वारा कुक्कुट पालकों से अपील की गई है कि अफवाहों पर ध्यान न देते हुए अनावश्यक भ्रम या भय की स्थिति उत्पन्न न होने दें। सभी जिलों में रोग नियंत्रण की कार्यवाही केंद्र सरकार की एडवाइजरी के अनुसार की जा रही है। केन्द्र एवं राज्य शासन की एडवाइजरी के अनुसार पूर्ण सावधानी एवं सतर्कता बरतें।

यह खबर भी पढ़े: सरकारी वकीलों की बकाया फीस का जल्द भुगतान करे दिल्ली सरकार: हाईकोर्ट

From around the web