भदौरिया ने कहा, चीन एग्रेसीव मोड पर रहेगा तो हमें उसी अंदाज में देना होगा जवाब

 


जोधपुर। भारत फ्रांंस के बीच चल रहे युद्धाभ्यास डेजर्ट नाइट 21 के बीच शनिवार को वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार जोधपुर पहुंचे। उन्होंंने कहा कि यदि चीन एग्रेसिव मोड में रहेगा तो हमें भी उसी अंदाज में जवाब देने को तैयार है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूर्णतया तैयार व सक्षम है। इस माह के अंत तक तीन और राफेल भारत आ जाएंगे और अगले वर्ष तक इसका इंडक्शन पूरा हो जाएगा। इस युद्धाभ्यास के माध्यम से हमने न केवल राफेल बल्कि सुखोई और मिराज को साथ जोड़ते हुए एक कॉम्बिनेशन तैयार किया है। युद्धाभ्यास के माध्यम से हमें बहुत कुछ सीखने को मिला है। इससे हमारी अ़परेशनल क्षमता काफी बढ़ेगी।

भारत-फ्रांस की वायु सेना के बीच जोधपुर में चल रहे युद्धाभ्यास डेजर्ट नाइट 21 का जायजा लेने पहुंचे भदौरिया ने बताया कि हालांकि यह युद्धाभ्यास बहुत छोटा है, लेकिन कम अवधि में भी हमारे पायलट्स को काफी कुछ सीखने का अवसर मिल रहा है। इससे हमारी ऑपरेशनल क्षमता में काफी इजाफा होगा। वहीं सुखोई व मिराज के साथ राफेल को उड़ाने का भी अनुभव मिल रहा है। यह हमारे लिए बहुत उपयोगी होगा। उन्होंने बताया कि सिर्फ ऐसा ही नहीं है कि पश्चिमी सीमा पर ही अभ्यास चल रहा है। पूर्वी सीमा पर भी लगातार अभ्यास किया जा रहा है। अलग-अलग क्षेत्र के अनुसार अलग अभ्यास होता रहता है। 

36 में से आठ राफेल मिल चुके
वायुसेना प्रमुख भदौरिया ने कहा कि अगले वर्ष तक राफेल के इंडक्शन का कार्य पूरा हो जाएगा। 36 राफेल में से 8 मिल चुके है। तीन इसी माह में और आ जाएंगे। हमारे कुछ पायलट्स फ्रांस में प्रशिक्षण ले रहे है। यहां पर भी तैयारी चल रही है। हमारा प्रयास रहेगा कि तीन बैच तैयार किए जाएंं। भदौरिया ने कहा कि मिग-21 के स्थान पर हम तेजस का एडवांस वर्जन हम खरीदने जा रहे है। कुल 83 तेजस का ऑर्डर दिया जा चुका है। वहीं डीआरडीओ के साथ मिलकर पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान पर कार्य चल रहा है। राफेल 4.5 जनरेशन का है। चीन के पास इससे भी एडवांस फाइटर होने के बारे में उन्होंने बताया कि हम इसकी क्षमता को बढ़ा कर उनका मुकाबला कर लेंगे। अभी हमारे प्रोजेक्ट में समय लगेगा। ऐसे में तब तक आने वाले नए उपकरण उसमें शामिल कर इसे भी बेहद एडवांस बना लिया जाएगा।

यह खबर भी पढ़े: ...इसलिए ममता की कोशिश के बावजूद पीएम मोदी ने नहीं की बात और कर दिया नजर अंदाज

From around the web