अयोध्या: अब जल्द ही पर्यटक क्रूज से ही सरयू नदी की आरती का ले सकेंगे आनंद, ये होंगी सुविधाएं

 


नई दिल्ली। अयोध्‍या में सरयू नदी में जल्द ही रामायण क्रूज सेवा शुरू होने जा रही है। मंगलवार को पत्तन, पोत एवं जलमार्ग मंत्रालय ने इस अनूठी परियोजना को सिरे चढ़ाने के लिए बैठक की। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस बैठक में भाग लिया। यह रामचरित मानस टूर में सरयू नदी के प्रसिद्ध स्थानों की सैर कराने के साथ-साथ भगवान राम से जुड़ी कथाओं पर आधारित 45-60 मिनट की फिल्म भी दिखाई जाएगी। इसमें भगवान राम के जन्म से राज्याभिषेक तक के जीवन को दिखाया जाएगा। इस क्रूज में पर्यटकों को कुल 15 से 16 किमी तक का सफर कराया जाएगा। सेल्फी कल्चर को देखते हुए रामायण पर आधारित कई सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जाएंगे।

क्रूज यात्रा करने वाले हर यात्री को सरयू नदी के तट पर होने वाली आरती में हिस्सा लेने का मौका भी मिलेगा। यूपी पर्यटन विभाग के मुताबिक, सलाना करीब 2 करोड़ श्रद्धालु अयोध्या पहुंचते हैं। अयोध्या में राम मंदिर बन जाने के बाद यह संख्या पांच गुना बढ़ने की उम्मीद है।

आरामदायक क्रूज में होंगी ये सुविधाएं 
आलीशान क्रूज में कुल 80 सीटे होंगी। क्रूज की एंट्री का इंटीरियर रामचरित मानस की थीम पर होगा। घाटों का दीदार कराने के लिए क्रूज में लंबी और बड़ी शीशों की खिड़कियां लगाई गई हैं। क्रूज में यात्रियों को लजीज पकवान परोसने का भी विशेष प्रबंध होगा। क्रूज में बायो टॉयलेट्स और हाइब्रिड इंजन सिस्टम लगा होगा, जिससे पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा।

यह खबर भी पढ़े: दिल्ली चलो मार्च: किसान आंदोलन को समर्थन देने सिंघु बॉर्डर पहुंची 'बिल्किस दादी' को हिरासत में लिया

From around the web