loading...
महाराष्ट्र: हेलीकॉप्टर दुर्घटना में बाल बाल बचे CM देवेंद्र फडणवीस केन्द्रीय गृह मंत्रालय को भेजी सहारनपुर हिंसा की रिपोर्ट PM मोदी आज करेंगे ब्रहमपुत्र नदी पर बने देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन अगर EVM से छेड़छाड़ की इजाजत दी, तो मशीन की वास्तविकता खत्म हो जाएगी: EC बिहार: एकाएक बस में आग लगने से 20 यात्रियों की मौत नवीन मेडिकल कॉलेजों में एमसीआई मापदंड़ों का पालन हो : कालीचरण सराफ राजस्थान विश्वविद्यालय के पंचवर्षीय लॉ कॉलेज में भ्रष्टाचार का बड़ा खुलासा अजमेर को मिली नई सौगात, स्मार्ट सिटी के तहत एलिवेटेड रोड का होगा निर्माण इस कंपनी ने दिया जीएसटी धमाका, लग्जरी कारें हुई 7 लाख रुपए तक सस्‍ती सहारनपुर लड़ाई को लेकर बसपा ने लगाए बीजेपी पर आरोप, कहा - भीम आर्मी बीजेपी का प्रोडक्ट चैंपियंस ट्रॉफी, भारतीय टीम इन दो खिलाड़ियों के बिना पहुंची इंग्लैंड बिहार: चलती बस में लगी आग,20 यात्री जिंदा जले,सरकार ने दिए जांच के आदेश कल होगा ढोला-सदिया पुल का उद्घाटन, पूर्वोत्‍तर के लिए खुलेंगे नए रास्ते वनस्थली विद्यापीठ टोंक से आई पत्रकारिता की छात्राओं ने विधानसभा अध्यक्ष से की मुलाकात इन तस्वीरों के कारण लोग बनते है हंसी के पात्र, ये है कुछ फनी तस्वीरें जयपुर पुलिस आयुक्तालय को फिक्की से मिला बेस्ट प्रेक्टिसेज इन स्मार्ट पुलिसिंग का अवॉर्ड आपदा जोखिम न्‍यूनीकरण वैश्विक मंच में भारतीय प्रतिनिधि मंडल लेगा हिस्सा : किरण रिजिजू प्रेमी ने प्रेमिका को बात न मानने पर उतरा मौत के घाट ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट ’ग्राम कोटा’ में स्मार्ट फार्म में किसान दिखा रहे है रूचि देश का सबसे लंबा पुल हुआ तैयार, मोदी कल करेंगे उद्घाटन
सर्दी का सितम बरपा रहा कहर, शीतलहर की मार बदस्तूर जारी
sanjeevnitoday.com | Thursday, January 12, 2017 | 01:30:19 AM
1 of 1

नई दिल्ली। पहाड़ों पर बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा दी है। सर्दी का सितम अब कहर बरपा रहा है। भले ही कोहरा थम गया है, लेकिन शीतलहर की मार बदस्तूर जारी है। चार डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ बुधवार अब तक का सबसे ठंडा दिन रहा। लोग पूरे दिन अलाव के पास ही डटे रहे। हाल ही में पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर जिले में भी दिखाई देने लगा है। बुधवार को आसमान साफ रहा और दिनभर धूप भी खिली। मगर, धूप भी हवाओं में घुली गलन को शांत न कर सकी। दिनभर शीतलहर का प्रकोप जारी रहा। लोगों की कंपकपी छूटती रही। दोपहर में अधिकतम तापमान 16, तो न्यूनतम चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ठंड बढ़ने के साथ ही जिला अस्पताल में इससे पीड़ित मरीजों की संख्या में भी तेजी से इजाफा होने लगा है। सर्दी की चपेट में सबसे ज्यादा बच्चे और बुजुर्ग आ रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने ऐसे में सीधे हवा के संपर्क में न आने और जहां तक संभव हो शरीर को गर्म रखने की सलाह दी है।

ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों के लिए बेहद घातक
जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन एवं प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके उपाध्याय का कहना है, सर्दी का मौसम ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों के लिए बेहद घातक होता है। सर्दियों में रक्त गाढ़ा हो जाता है। जिससे धमनियों में इसे बहने के लिए बेहद दबाव की जरूरत होती है। दबाव बढ़ने का सीधा असर दिल पर पड़ता है। परिणामस्वरूप दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। यह समस्या उन मरीजों में ज्यादा होती है, जो बीमार होने के बावजूद सर्दियों में सुबह की सैर को निकलते हैं। ऐसे लोग इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखें। खानपान को भी चिकित्सीय परामर्श के आधार पर ही लें।

यह भी पढ़े: वेश्यावृति के धंधे की ये सच्चाई जान हैरान रह जायेंगे आप

यह भी पढ़े: 7 साल के इस बच्चे के मुंह से डॉक्टरों ने निकाले 80 दांत!

यह भी पढ़े: क्राइम ! प्रेमी नौकर के साथ बेड पर थी बहु तभी आ गयी सास और फिर...प्राइवेट पार्ट

यह भी पढ़े: मां के लिए ठुकराई गिफ्ट में मिली BMW कार...जानें क्यों?



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.