loading...
भारतीय जीवन बीमा निगम करेगा हर तिमाही नतीजों की घोषणा एवलिन शर्मा ने करवाया बोल्ड फोटोशूट, देखें तस्वीरें ट्रंप को लगा झटका, फिलिप बिदेन का नौसेना सचिव पद की दावेदारी से लिया अपना नाम वापस पीएम मोदी ने ट्वीट के जवाब में 21 घंटे के अंदर महिला के घर भेजा ये तोहफा इस महिला क्रिकेटर ने रचा इतिहास, लगातार 4 शतक जड़े अमीर बनने के ख्वाब ने पंहुचा दिया सलाखों के पीछे! 1 मार्च से बैंकों के नियमों में होंगे बदलाव, HDFC बैंक से पांचवी बार कैश निकालने पर लगेगी 150 रुपए फीस Bigg Boss 10 की इस कंटेस्टेंट ने किया ऐसा खुलासा जिसे सुनकर आप रह जाएंगे हैरान रोमांचक फाइनल मुकाबले में लांसर्स बना हॉकी इंडिया लीग का नया चैंपियन जहर ने किम जोंग उन के सौतेले भाई 'नाम' को कर दिया था बुरी तरह लकवाग्रस्त! #StudentsAgainstABVP कैंपेन चलाने वाली करगिल शहीद की बेटी गुरमेहर को मिली रेप की धमकी जेनिफर लोपेज ने ऑस्कर अवॉर्ड में पहनी ये गोल्डन ड्रेस, देखें तस्वीरें आखिर सहवाग ने ऐसा क्यों कहा- मेरे बल्ले ने बनाए दो तिहरे शतक मैंने नहीं इसरो के वैज्ञानिक 2018 में रचने जा रहे हैं एक और इतिहास! जानिए, क्या कहता है 27 फ़रवरी का इतिहास डॉलर के मुकाबले रुपए में हुई 8 पैसे की बढ़ोतरी बिहार: सुधीर की गिरफ्तारी के विरोध में IAS, आज से नहीं मानेंगे CM का मौखिक आदेश भ्रष्टाचार और काले धन पर रोक लगाएगा डिजिटल पेमेंट, 125 और लोगों को सिखाए इसका इस्तेमाल : PM मोदी मुसोलिनी थे जबरदस्त आशिक, चाहते थे लगातार सैक्स ऑस्कर में प्रियंका चोपड़ा के साथ शामिल होंगी एक और प्रियंका
सर्दी का सितम बरपा रहा कहर, शीतलहर की मार बदस्तूर जारी
sanjeevnitoday.com | Thursday, January 12, 2017 | 01:30:19 AM
1 of 1

नई दिल्ली। पहाड़ों पर बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा दी है। सर्दी का सितम अब कहर बरपा रहा है। भले ही कोहरा थम गया है, लेकिन शीतलहर की मार बदस्तूर जारी है। चार डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ बुधवार अब तक का सबसे ठंडा दिन रहा। लोग पूरे दिन अलाव के पास ही डटे रहे। हाल ही में पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर जिले में भी दिखाई देने लगा है। बुधवार को आसमान साफ रहा और दिनभर धूप भी खिली। मगर, धूप भी हवाओं में घुली गलन को शांत न कर सकी। दिनभर शीतलहर का प्रकोप जारी रहा। लोगों की कंपकपी छूटती रही। दोपहर में अधिकतम तापमान 16, तो न्यूनतम चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ठंड बढ़ने के साथ ही जिला अस्पताल में इससे पीड़ित मरीजों की संख्या में भी तेजी से इजाफा होने लगा है। सर्दी की चपेट में सबसे ज्यादा बच्चे और बुजुर्ग आ रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने ऐसे में सीधे हवा के संपर्क में न आने और जहां तक संभव हो शरीर को गर्म रखने की सलाह दी है।

ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों के लिए बेहद घातक
जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन एवं प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके उपाध्याय का कहना है, सर्दी का मौसम ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों के लिए बेहद घातक होता है। सर्दियों में रक्त गाढ़ा हो जाता है। जिससे धमनियों में इसे बहने के लिए बेहद दबाव की जरूरत होती है। दबाव बढ़ने का सीधा असर दिल पर पड़ता है। परिणामस्वरूप दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। यह समस्या उन मरीजों में ज्यादा होती है, जो बीमार होने के बावजूद सर्दियों में सुबह की सैर को निकलते हैं। ऐसे लोग इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखें। खानपान को भी चिकित्सीय परामर्श के आधार पर ही लें।

यह भी पढ़े: वेश्यावृति के धंधे की ये सच्चाई जान हैरान रह जायेंगे आप

यह भी पढ़े: 7 साल के इस बच्चे के मुंह से डॉक्टरों ने निकाले 80 दांत!

यह भी पढ़े: क्राइम ! प्रेमी नौकर के साथ बेड पर थी बहु तभी आ गयी सास और फिर...प्राइवेट पार्ट

यह भी पढ़े: मां के लिए ठुकराई गिफ्ट में मिली BMW कार...जानें क्यों?



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.