Google फोटोज ऐप यूजर्स को तगड़ा झटका, अब 15GB से चलाना होगा काम, जानिए पूरा मामला?

 


नई दिल्ली। अपने फ़ोन में Google Photos ऐप यूज़ करने वालों के लिए बड़ी खबर आई है। दरअसल, Google ने अपने Photos ऐप में बड़ा बदलाव करने का ऐलान किया है। इस नए बदलाव से गूगल फोटोज यूजर्स को निराशा मिलेगी। 

1 जून, 2021 से गूगल फोटोज हाई क्वॉलिटी (compressed) फोटोज के लिए फ्री स्टोरेज सपॉर्ट नहीं करेगा। यानी 1 जून के बाद ऐप में बैकअप होने वाले फोटोज और विडियो को गूगल अकाउंट के साथ आने वाली फ्री 15GB स्टोरेज में ऐड किया जाएगा।

बता दें कि गूगल कंप्रेस्ड लेकिन हाई क्वॉलिटी फोटोज के लिए भी अनलिमिटेड स्टोरेज ऑफर करता है। गूगल का कहना है कि अभी तक गूगल फोटोज में 4 ट्रिलियन से ज्यादा फोटोज स्टोर हो चुके हैं। हर हफ्ते ऐप में 28 बिलियन नई तस्वीरें और विडियो अपलोड किये जाते हैं।

गूगल फोटोज के वाइस प्रेसिडेंट Shimrit Ben-Yair ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'आपमें से अधिकतर लोग अपनी यादों को स्टोर करने के लिए गूगल फोटोज पर निर्भर हैं, यह जरूरी है कि यह ना सिर्फ बेहतरीन प्रॉडक्ट है बल्कि लंबे समय तक आपकी जरूरतों को पूरी भी करता रहे।'

ध्यान देने वाली बात है कि नया बदलाव 1 जून, 2021 से अपलोड होने वाले फोटोज और विडियोज के लिए होगा। अभी आप गूगल फोटोज पर अपने सभी फोटोज और विडियो का बैकअप ले सकते हैं और अगले साल डेडलाइन तक सभी को फ्री अपलोड कर सकते हैं। 1 जून, 2021 की डेडलाइन के बाद गूगल पिक्सल यूजर्स इससे प्रभावित नहीं होंगे। बता दें कि गूगल की फ्री 15 जीबी स्टोरेज जीमेल, ड्राइव और फोटोज सभी के लिए है। यानी अभी आपके पास अपनी फोटोज और विडियोज का बैकअप लेने के लिए 6 महीने बचे हैं।

गूगल के पास एक ऐसा टूल भी है जिससे आप यह पता कर सकते हैं कि आपकी 15GB स्टोरेज कब तक चलेगी। जिन यूजर्स को 15 जीबी से ज्यादा स्टोरेज की जरूरत है वो Google One पेड सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं। गूगल अगले साल एक नया टूल लॉन्च करेगा ताकि यूज4स को फोटोज और विडियोज का बैकअप लेने में आसानी हो सके।

यह खबर भी पढ़े: मांझी ने कांग्रेस व राजद विधायकों को दिया एनडीए में आने का न्योता

From around the web