महाराष्ट्र सरकार जरूरतमंद स्कूली बच्चों को देगी मुफ्त चश्में

 


मुंबई। पढ़ाई से नौनिहालों की आंख पर दबाव पड़ता है। कई स्कूली बच्चों को चश्में लग जाते हैं। इसतरह के जरूरतमंद विद्यार्थियों को महाराष्ट्र सरकार फ्री चश्में बांटेगी। इसके लिए बजट में राशि की प्रावधान कर दिया गया है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से स्कूली विद्यार्थियों के लिए चश्में खरीदे जाएंगे।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए इस संबध में शासनादेश जारी कर दिया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत जरूरतमंद स्कूली विद्यार्थियों के मुफ्त चश्मे बांटे जाएँगे। इस कार्यक्रम का लाभ 40 वर्ष से ऊपर के जरूरतमंदों को भी मिलेगा। केंद्र से अनुमति मिलने के बाद पहले चरण में जरूरतमंदों को मुफ्त चश्में बांटने के लिए 350 रुपए की दर से तीस हजार चश्में खरीदने के लिए 105 लाख रुपए अनुदान देने की स्वीकृति दी गई है। राज्य सरकार ने शासनादेश जारी कर, टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से चश्मे खरीदने की स्वीकृति प्रदान की है। 

राज्यय सरकार ने 60 हजार चश्में खरीदने के लिए 210 लाख रुपए अनुदान देने का फैसला लिया है। इसमें से 30 हजार चश्में विद्यार्थियों और 30 हजार चश्में 40 वर्ष से ऊपरवाले लोगों के लिए 30 हजार चश्में खरीदने का फैसला है। खासकर कोरोना संकट में स्कूल बंद होने के कारण वर्चुअल क्लास से पढ़ाई करनेवाले विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। मोबाइल पर पढ़ाई करने से बच्चों की आंखों की रोशनी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की शिकायतें मिल रही हैं।

यह खबर भी पढ़े: कोरोना महामारी के बीच स्कूल फीस में मिली बड़ी राहत, शिक्षण शुल्क में 25 फीसदी और अन्य शुल्क में 100 फीसदी कटौती

यह खबर भी पढ़े: अमेरिका में उथल फुथल! राजगद्दी पर बैठते ही जो बाइडेन ने पलट दिए ट्रंप के ये सारे फैसले

From around the web