राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सीएम शिवराज ने दी शुभकामनाएं, कहा- बिटिया को दीजिए पंख

 


भोपाल। आज रविवार को भारत में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जा रहा है। हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने की शुरुआत साल 2009 में महिला बाल विकास मंत्रालय ने की थी। राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाए जाने का उद्देश्य समाज में बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करना है। साथ ही उनके साथ होने वाले भेदभाव के प्रति भी लोगों को जागरुक करना है। इस दिन राज्य सरकारों की ओर से कई जागरुक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है। मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बालिका दिवस पर शुभकामनाएं दी है। 

सीएम शिवराज ने ट्वीट कर कहा ‘#NationalGirlChildDay पर शुभकामनाएं! बेटियां बोझ नहीं; अपितु परिवार, समाज व राष्ट्र का आधार हैं। अनेक विषमताओं के बावजूद बेटियां हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर कुल और राष्ट्र का गौरव बढ़ा रही हैं। इन्हें अवसर दीजिए, यही श्रेष्ठ समाज व राष्ट्र निर्माण का स्वप्न साकार करेंगी। एक अन्य ट्वीट कर उन्होंने कहा कि आप बेटियों के सपनों को #PANKH दीजिए; ये आपके सपनों को उड़ान देंगी और साकार करेंगी। हर बेटी अनेक रिश्ते को पूर्णता के साथ जीती है, तो उसे भी साधिकार जीने का हक मिलना चाहिए। #NationalGirlChildDay2021 पर हम सब यह प्रण करें कि हर बेटी को उसका यह हक मिलेगा।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने अपने संदेश में कहा ‘राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सभी बेटियों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं। बेटियों के स्वाभिमान व सशक्तिकरण के लिए भाजपा सरकार दृढ़ संकल्पित है। आइये, बेटियों को सशक्त बनाने का संकल्प लें ताकि हमसब मिलकर "बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ" की मुहिम को साकार करें।

भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने बालिका दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा ‘होंगी जिस घर में बेटियाँ यारो, उस का माहौल खुशनुमा होगा। राष्ट्रीय बालिका दिवस की सभी देशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएँ। 

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अपने ट्वीट में लिखा ‘'शान होती हैं बेटियां, आन होती हैं बेटियां। हर घर की रौनक और अभिमान होती हैं बेटियां।।' #NationalGirlChildDay " पर सभी बेटियों को उनके उज्ज्वल भविष्य की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ। आइए हम सब मिलकर हर बेटी को संपूर्ण रूप से सशक्त और #AatmaNirbhar बनाने का संकल्प लें। 

यह खबर भी पढ़े: विक्टोरिया मेमोरियल में ममता बनर्जी के मंच पर पहुंचते ही लोगों ने लगाए जय श्रीराम के नारे, दीदी ने कहा- बुलाकर बेइज्जती करना ठीक नहीं

यह खबर भी पढ़े: आज वरुण धवन की दुल्हनिया बनेंगी नताशा दलाल, अलीबाग के 'द मेंशन्स रिजॉर्ट' में लेंगे सात फेरे

From around the web