शिशु को किस करते वक्त रखें इन जरूरी बातों का ध्यान, वरना...

 


नई दिल्ली। बच्‍चे इतने प्‍यारे एवं प्यारे होते हैं कि उन्‍हें बार-बार किस करने का मन करता है। जब भी हम उन्‍हें गोद में लेते हैं तो बस उनके गाल चूमने लगते हैं। माना कि बच्‍चों को किस करने से प्‍यार फैलता है। परन्तु आपको बता दें कि ऐसा करने से आपके शिशु को नुकसान भी हो सकता है।

कुछ स्थितियों में शिशु को किस करने से नुकसान भी हो सकता है और इसके प्रभाव एवं सावधानियों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

इन बातों का रखें ध्‍यान
जानकारी के मुताबिक,शिशु को किस करते समय आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए ताकि बच्‍चे कोई नुकसान न पहुंचे।

शिशु को किस करते वक्त रखें इन जरूरी बातों का ध्यान, वरना...

- पैरेंट्स अपनी साफ-सफाई का भी ध्‍यान रखिए। बच्‍चे के पास जाने से पूर्व अपने हाथों और चेहरे को अच्छे से धो लेवे। खांसने और छींकने के पश्चात हाथ जरूर धोइए। ओरल हेल्‍थ का ध्‍यान 
रखिए। 

- किस करने से फैलने वाले अधिकतर संक्रमणों का उपचार किया जा सकता है। बच्‍चे का इम्‍यून सिस्‍टम कुछ दिनों में खुद ही इन इंफेक्‍शन से लड़ सकता है। इन संक्रमणों से बचाने के लिए कुछ वैक्‍सीन भी सहायता करते हैं।

- काली खांसी एवं चिकनपॉक्‍स जैसे इंफेक्‍शन एक-दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है तथा इसे वैक्‍सीन की सहायता से रोका जा सकता है। डॉक्‍टर से बात करके बच्‍चे को सभी आवश्यक वैक्‍सीन लगाइए। 

- शिशु को इम्‍यून सिस्‍टम पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ होता है इसलिए आपको बच्‍चे के पास जाने हेतु स्वयं को भी वैक्‍सीन लगवाना चाहिए। आप फ्लू और काली खांसी का वैक्‍सीन लगवा सकते हैं।

शिशु को किस करते वक्त रखें इन जरूरी बातों का ध्यान, वरना...

- बच्‍चे के नजदीक जाते वक्त मेकअप या फिर कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स का उपयोग न कीजिए। लोशन, क्रीम, लि‍पस्टिक और आई मेकअप को शिशु मुंह में ले ले, तो इससे बच्‍चे को दस्‍त भी  हो सकते हैं।

यह खबर भी पढ़े: शहनाज और सिद्धार्थ का नया म्यूजिक वीडियो 'शोना शोना' रिलीज, यू-ट्यूब पर कर रहा जमकर ट्रेंड

From around the web