धनबाद को धूम्रपान मुक्त घोषित करने के लिए चलेगा कठोर अभियान : डीसी

 


धनबाद। डीसी उमा शंकर सिंह ने धनबाद जिले को तंबाकू व धूम्रपान मुक्त जिला घोषित करने के लिए अगले एक सप्ताह तक कठोर अभियान चलाकर छापेमारी करने का निर्देश दिया है। साथ ही पंचायत से लेकर जिला स्तर के सभी सरकारी भवनों में अगले 10 दिन के अंदर धूम्रपान व तंबाकू निषेध का बोर्ड लगाने का भी निर्देश दिया। उपायुक्त ने यह निर्देश राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत आयोजित उन्मुखीकरण कार्यशाला में दिया। 

उपायुक्त ने कहा कि तंबाकू व धूम्रपान करने की आदत को बदलना चुनौती है लेकिन प्रयास करने से इससे छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए उपायुक्त ने अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) चंदन कुमार को नोडल पदाधिकारी नामित किया है। उनके नेतृत्व में अनुमंडल दंडाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी तथा सभी कार्यपालक दंडाधिकारी की अलग-अलग टीम बनाई जाएगी। 

टीम द्वारा जिले के समाहरणालय के एक किमी के दायरे में, विभिन्न बाजार, गली, मार्केट कंपलेक्स, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, ऑटो रिक्शा स्टैंड, स्कूल एवं कॉलेज के आसपास व सार्वजनिक स्थानों पर कठोर अभियान चलाकर बड़े पैमाने पर छापेमारी की जाएगी और इसका उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सभी कार्यालय प्रधान यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके कार्यालय व कार्यालय के आसपस तंबाकू व धूम्रपान का सेवन नहीं हो। 

यह खबर भी पढ़े: पद के लालची नहीं थे अहमद पटेल : राज ठाकरे

From around the web