कोरोना महामारी के बीच इंदौर और राजस्थान में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, मृत कौओं में मिला वायरस

 


जयपुर। कोरोना वायरस महामारी के मध्य इंदौर और राजस्थान में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। राजस्थान के झालावाड़ में बड़ी संख्या में कौओं की मौत हुई थी, अब झालावाड़ के कचहरी परिसर में भी बड़ी संख्या में कौए मरे हुए प्राप्त हुए हैं।

बता दें कि झालावाड़ के राडी के बालाजी मंदिर में बर्ड फ्लू की वजह से बड़ी तादाद में कौओं की मौत हो गई थी। कौओं की मौत से हरकत में आई पशुपालन विभाग की कोटा संभाग की टीम छानबीन करने झालावाड़ पहुंची, जांच टीम ने मौके पर पहुंचकर पूरे क्षेत्र को सेनिटाइज भी कराया। इसके साथ ही सभी मृत कौओं को प्रोटोकॉल के अनुसार गड्ढे खोदकर जलवाया भी, जिससे क्षेत्र में संक्रमण का खतरा न हो।

वहीं, इंदौर में तीन दिन पूर्व  50 कौओं की लाश प्राप्त हुई थी, इनके बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसे लेकर संबंधित निकाय अलर्ट पर हैं। ख़बरों की माने तो इंदौर की चीफ मेडिकल एंड हेल्थ ऑफिसर पूर्णिमा गडारिया के मुताबिक, एक कॉलेज के कैंपस में लगभग 50 कौओं की लाश मिली थी। कुछ को जांच हेतु भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में इनमें एच5एन8 वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है।

उन्होंने कॉलेज परिसर से 5 किलोमीटर के रेडियस में कोल्ड, कफ एवं बुखार से पीड़ित लोगों को ट्रैस करने हेतु सर्वे कराया जा रहा है। संदिग्ध रोगियों के स्वैब सैंपल्स लेकर छानबीन हेतु भेजे जाएंगे। वहीं, इंदौर वेटरिनरी के डिप्टी डायरेक्टर प्रमोद शर्मा के मुताबिक, उसी कॉलेज में 20 और कौओं के शव मिले हैं, जहां 50 मृत पाए गए थे। इनकी जांच रिपोर्ट फिलहाल आनी है।

यह खबर भी पढ़े: सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान के दौरान पुंछ से हथियार व गोला-बारूद किया बरामद

From around the web