PM मोदी ने कहा- जम्मू कश्मीर में 10 लाख से ज्यादा टॉयलेट बनवाये, लेकिन इसका मकसद सिर्फ इतना ही नहीं..

 


जम्मू। प्रधानमंत्री ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के लिए सेहत योजना को लाॅच किया। नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री ने शनिवार 12.40 बजे उद्घाटन किया। इस योजना से जम्मू-कश्मीर में उन एक करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा जो आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अधीन नहीं आते हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में अपनी उपलब्धियों की भी चर्चा की। 

पीएम मोदी ने कहा कि महामारी के दौरान भी यहां जम्मू-कश्मीर में करीब 18 लाख सिलेंडर रिफिल कराए गए। स्वच्छ भारत अभियान के तहत जम्मू कश्मीर में 10 लाख से ज्यादा टॉयलेट बनाए गए। लेकिन इसका मकसद सिर्फ शौचालय बनाने तक सीमित नहीं, ये लोगों के स्वास्थ्य को सुधारने की भी कोशिश है।

PM मोदी ने कहा- जम्मू कश्मीर में 10 लाख से ज्यादा टॉयलेट बनवाये, लेकिन इसका मकसद सिर्फ इतना ही नहीं..

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में इन चुनावों ने ये भी दिखाया कि हमारे देश में लोकतंत्र कितना मजबूत है। लेकिन एक पक्ष और भी है, जिसकी तरफ मैं देश का ध्यान आकर्षित कराना चाहता हूं। पुडुचेरी में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद पंचायत और म्यूनिसिपल इलेक्शन नहीं हो रहे। आप हैरान होंगे, सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में ये आदेश दिया था। लेकिन वहां जो सरकार है, इस मामले को लगातार टाल रही है। साथियों,  पुडुचेरी में दशकों के इंतजार के बाद साल 2006 में लोकल बॉडी इलेक्शन हुए थे। इन चुनावों में जो चुने गए उनका कार्यकाल साल 2011 में ही खत्म हो चुका है।

इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के सभी लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरू करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "दिल्ली में कुछ लोग हैं, जो हमेशा मुझपर तंज कसते हैं और अपमान करते हैं। मैं उन्हें राज्य में हुए डीडीसी चुनाव को लोकतंत्र के उदाहरण के रूप में दिखाना चाहता हूं।"

PM मोदी ने कहा- जम्मू कश्मीर में 10 लाख से ज्यादा टॉयलेट बनवाये, लेकिन इसका मकसद सिर्फ इतना ही नहीं..

प्रधानमंत्री ने कहा, "कुछ राजनीतिक ताकतें मुझे लोकतंत्र पर लेक्चर दे रही हैं, लेकिन उनका दोहरा रवैया और खोखलापन देखिए। आप हैरान होंगे, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद, वहां जो सरकार है, स्थानीय निकाय चुनाव को लगातार टाल रही है।" राहुल गांधी के "देश में लोकतंत्र नहीं होने" के बयान पर पीएम मोदी की यह प्रतिक्रिया आई है। 

यह खबर भी पढ़े: राहुल गांधी पर PM मोदी का वार, कहा- दिल्ली में बैठे कुछ लोग मुझे लोकतंत्र का पाठ पढ़ाने की कोशिश कर रहे है...

 

From around the web