पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण को सभी स्तरों पर अपनाएं : राज्यपाल

 


जयपुर। राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के साथ सतत विकास की सोच से कार्य करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण को सभी स्तरों पर अपनाने से ही विकास का समान रूप से सभी को लाभ मिल सकता है। राज्यपाली मिश्र शनिवार को पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण के लिए देशभर में चलाये जाने वाले सक्षम 2021 अभियान के ऑनलाइन उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों के अधिकतम दोहन की नींव पर लंबे समय तक विकास टिक नहीं सकता। इसलिए यह जरूरी है कि तेल की प्रत्येक बूंद को बचाने में हर व्यक्ति अपना योगदान दें। उन्होंने आमजन को यथासम्भव सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने, जब भी सम्भव हो साईकल का उयोग करने, ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ ईंधन-एलपीजी अथवा पीएनजी के उपयोग को बढ़ावा देने की अपील की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिये भी यह हम सबका कर्तव्य है।

मिश्र ने ऊर्जा संरक्षण के लिए जन जन को प्रेरित करने पर जोर देते हुए कहा कि ऊर्जा की बचत से ही भविष्य बेहतर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक ऊर्जा के लिए सुनियोजित सोच से कार्य करके ही पर्यावरण प्रदूषण से बचा जा सकता है। उन्होंने पेट्रोलियम उत्पादों के अधिक उपयोग से वातावरण में कार्बन डाई ऑक्साइड और ग्रीन हाउस गैस के तेजी से बढऩे और हवा की गुणवत्ता में हो रही गिरावट की चर्चा करते हुए ऐसे उत्पादों के उपयोग में सावधानी और सतर्कता बरतने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इसी से हम आने वाली पीढ़ी को सुखद भविष्य दे पाएंगे।

राज्यपाल ने सौर और पवन ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करने पर जोर देते हुए कहा कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों में इसी उद्देश्य से सौर ऊर्जा के प्लांट लगाए जाने की पहल की गई है। उन्होंने देश में ईंधन की बचत के लिए सभी स्तरों पर जागरूकता रखते हुए कार्य किए जाने की आवश्यकता जताई। इससे पहले इंडियन ऑयल के कार्यकारी निदेशक सुनील गर्ग, हिंदुस्तान पेट्रोलियम के महाप्रबंधक संजय कुमार शर्मा, गेल इंडिया के रवि अग्रवाल और भारत पेट्रोलियम के संजय चौबे ने पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण के लिए मनाए जाने वाले एक माह के ‘सक्षम‘ जागरूकता अभियान के बारे में जानकारी दी।  

यह खबर भी पढ़े: अवैध शस्त्र फैक्ट्री का भंडाफोड़, हिस्ट्रीशीटर समेत चार गिरफ्तार, पंचायत चुनाव के लिए बन रहे थे हथियार

From around the web