चौमूं हाउस सर्किल पर हादसाः सडक पर हुआ 25 फीट गहरा गड्ढा, ऑटो गिरा, चालक और युवती घायल

 


जयपुर। अशोक नगर थाना इलाके में स्थित चौमूं हाउस सर्किल पर शनिवार सुबह उस समय हडकंम मच गया जब अचानक सड़क पर 25 फीट गहरा और 30 फीट चौड़ा गड्ढा हो गया और इसमें सड़क से गुजर रहा एक ऑटो गिर गया, जिससे ऑटो चालक और युवती घायल हो गई। लोगों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन इससे पहले ही एक बिल्डिंग का एक सुरक्षा गार्ड और कुछ अन्य लोगों ने रस्सी की मदद से युवती और ऑटो चालक को गड्ढे से बाहर निकाल कर अस्पताल में भर्ती कराया।  बाद में क्रेन से ऑटो रिक्शा को बाहर निकाला गया। 

सहायक पुलिस आयुक्त (अशोक नगर) सोहेल राजा ने बताया कि हादसे में घायल युवती रेखा कोटिया (28) मधुबन कॉलोनी टोंक फाटक की रहने वाली है। वह सुबह सिंधीकैंप बस स्टैंड से ऑटो में बैठकर घर जा रही थी। ऑटो सहकार रोड से होकर टोंक फाटक की तरफ जा रहा था, तभी चौमूं हाउस सर्किल पर हादसा हुआ। कुछ सेकंड्स में धंसी सड़क से ऑटो चालक को संभलने का मौका ही नहीं मिला। ऑटो गड्ढे में गिर गया। हादसे के तुरंत बाद वहां नजदीक में ही चाय पी रहा एक सुरक्षा गार्ड प्रहलाद मौके पर पहुंचा। उसने देखा तो युवती और चालक गड्ढे के अंदर चिल्ला रहे थे। इस दौरान वहां कुछ और ऑटो चालक पहुंच गए। युवती और ड्राइवर को बाहर निकालने के लिए सभी ने ऑटो स्टार्ट में इस्तेमाल होने वाली रस्सियों, मफलर और तौलिया को जोड़ा। फिर रस्सी को नीचे डालकर युवती और ड्राइवर को बांधकर बाहर निकाला। हालांकि, इस दौरान इस बात को लेकर सभी डरे थे कि कहीं सड़क का और हिस्सा न धंस जाए। घायल हुई युवती को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।
  
मंत्री ने दिया 2100 रुपये का इनाम
चौमूं हाउस सर्किल पर हुए हादसे के बाद  परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास मौके पर पहुंचे। उन्होंने ऑटो चालक और युवती की जान बचाने वाले सुरक्षा गार्ड प्रहलाद को 2100 रुपये का इनाम दिया। मंत्री ने अधिकारियों को जल्द से जल्द सीवर लाइन दुरुस्त कराने के निर्देश भी दिए हैं, ताकि भविष्य में इस तरह के हादसे न हो।

निगम प्रशासन का लीपापोती का काम शुरू
हादसे के बाद नगर निगम प्रशासन ने लीपापोती का काम शुरू कर दिया। मौके पर पहुंचे जयपुर नगर निगम उपायुक्त आरके मेहता ने कहा कि जो सड़क धंसी है उसके नीचे 50 साल पुरानी सीवर लाइन है। उस सीवर लाइन की लाइफ खत्म हो चुकी थी। इसे बदलने के टेंडर निकाले जा चुके हैं। इसके निर्माण में एक करोड़ की लागत आनी है।

चौमूं हाउस सर्किल से भाजपा मुख्यालय तक करीब 800 मीटर में नई सीवर लाइन डालेगाः महापौर
चौमूं हाउस सर्किल पर हुए गड्ढ़े का निरीक्षण करने नगर निगम हैरिटेज महापौर मुनेश गुर्जर पहुंची। उन्होंने अधिकारियों को सीवर लाइन दुरुस्त करने के निर्देश दिए। साथ ही जल्द ही इस सीवर लाइन को बदलने के भी निर्देश दिए। अब निगम एक करोड़ 5 लाख रुपए खर्च कर चौमूं हाउस सर्किल से भाजपा मुख्यालय तक करीब 800 मीटर में नई सीवर लाइन डालेगा। वर्कऑर्डर के लिए फाइल निगम आयुक्त के पास है, इसी माह वर्कऑर्ड जारी कर नई सीवर लाइन डालने का काम शुरू करवाएंगे, अगले माह यहां नई सीवर लाइन डाल दी जाएगी।

गौरतलब है कि चौमूं हाउस सर्किल पर सड़क धंसी है वह बेहद व्यस्त सड़क है। यहां दिनभर में दोपहिया, कार, बसों समेत 50 हजार से ज्यादा वाहन गुजरते हैं। ऐसे में अगर यह हादसा कार्यालय के समय में होता तो बडा हादसा हो सकता था। वहीं जिस तरह से यह हादसा हुआ उससे स्थानीय लोग नाराज हैं। उनका कहना है कि सड़क पर गड्ढे होने पर अधिकारियों द्वारा सिर्फ ऊपर से पेच वर्क करके औपचारिकता पूरी कर दी जाती है। इसकी जांच होनी चाहिए।

यह खबर भी पढ़े: भारतीय की ऐतिहासिक जीत से खुश आनंद महिंद्रा इन छह युवा खिलाड़ियों को तोहफे में देंगे SUV कार

यह खबर भी पढ़े: प्रधानमंत्री मोदी ने इशारे-इशारे में पाकिस्तान से लेकर चीन तक भारत की मजबूती का किया जिक्र

From around the web