प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान जारी, 15 लाख मतदाता डालेंगे वोट

 


शिमला। हिमाचल प्रदेश में पंचायत चुनाव के तीसरे व अंतिम चरण के लिए गुरुवार सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया। मतदान शाम बजे तक चलेगा। इसके बाद पांच बजे तक कोरोना मरीज और एकांतवास में रह रहे कोरोना संक्रमित वोट डालेंगे। 

शुरुआती दौर में कड़ाके की ठंड की वजह से मतदान की रफ्तार धीमी है। हालांकि जैसे-जैसे धूप खिलेगी तो मतदाताओं की कतार भी बढ़ने लगेगी। मौसम विभाग ने आज दिन भर मौसम के साफ रहने का अनुमान जताया है।

मतदान समाप्ति के बाद प्रधान, उपप्रधान और वार्ड सदस्य के लिए सभी पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी। जबकि जिला परिषद और बीडीसी सदस्य की मतगणना शुक्रवार को होगी। 

राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये हैं। तीसरे चरण में 1,137 ग्राम पंचायतों के 6,196 वार्डों में मतदान हो रहा। कांगड़ा में सबसे ज्यादा 1,471 और किन्नौर में सबसे कम 117 वार्डों में वोट डाले जा रहे हैं। तीसरे चरण में 15 लाख के करीब मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। 

आयोग को उम्मीद है कि पहले और दूसरे चरण की तरह तीसरे चरण में भी वोटिंग प्रतिशत 80 फीसदी होगी। गौरतलब है कि राज्य में 17 और 19 जनवरी को हुए दो चरणों के चुनाव में 80 फीसदी मतदान रिकॉर्ड हुआ था। 

यह खबर भी पढ़े: कोरोना महामारी के बीच स्कूल फीस में मिली बड़ी राहत, शिक्षण शुल्क में 25 फीसदी और अन्य शुल्क में 100 फीसदी कटौती

यह खबर भी पढ़े: अमेरिका में उथल फुथल! राजगद्दी पर बैठते ही जो बाइडेन ने पलट दिए ट्रंप के ये सारे फैसले

From around the web